टिमरनी विधायक का आरोप, विस क्षेत्र के किसानों से हो रहा भेदभाव

- नहरों में ग्रीष्मकालीन मूंग फसल के लिए पानी वितरण का मामला

By: gurudatt rajvaidya

Published: 05 Apr 2020, 08:03 AM IST

हरदा। तवा कमांड की नहरों में ग्रीष्मकालीन मूंग फसल के पानी पहुंचने से पहले ही राजनीति गरमा गई है। टिमरनी विधायक संजय शाह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर आरोप लगाया है कि जल संसाधन विभाग के तय कार्यक्रम में बदलाव कर उनके विधानसभा क्षेत्र की नहरों में कम पानी छोडऩे की योजना है। इसके उलट हरदा विधानसभा क्षेत्र में ज्यादा पानी दिया जाएगा। शनिवार को कलेक्टर अनुराग वर्मा से मुलाकात के दौरान सौंपे गए इस पत्र में कहा गया है कि रुंदलई, अजनई व हरदा उपनहर तथा माचक उपनहर (सिराली) में रखरखाव के नाम पर पानी नहीं छोड़ा जा रहा। इससे किसानों में रोष व्याप्त है। उन्होंने मुख्यमंत्री से इन क्षेत्रों के लिए भी सिंचाई का पानी उपलब्ध कराने की मांग की है। ज्ञात हो कि हरदा विधायक कमल पटेल द्वारा नहर में पानी छोडऩे को लेकर लगातार प्रयास करने के दावे अब किए जाते रहे हैं। नहर में बांध से पानी छूटने के अगले दिन भाजपा के ही टिमरनी विधायक शाह द्वारा अपने क्षेत्र के किसानों से पक्षपात करने का आरोप लगाया गया है।
जरुरत के अनुसार छोड़ा जाए पानी
सिंचाई विभाग द्वारा तवा डैम से 300 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है, जबकि प्रत्येक सीजन में शुरू दिन से 500 क्यूसेक पानी छोड़ा जाता रहा है। इसमें बदलाव किया जाए। भाकिसं के टिमरनी तहसील अध्यक्ष दीपचंद नवाद ने बताया कि शनिवार को पानी की मात्रा कुछ बढ़ाई गई, लेकिन यह नाकाफी है। इससे नहर का लेवल बनाने में ही 10 अप्रैल तक का समय लग जाएगा। जिले की डिमांड 2250 क्यूसेक की है, तो थोड़ा-थोड़ा पानी छोड़कर टाइमपास क्यों किया जा रहा है। नवाद ने जिले के आधे रकबे को सिंचाई करने वाली ६ नहरों में लाइनिंग का काम 45 दिन के लिए बंद करते हुए पानी उपलब्ध कराने की मांग की है।
सिंचाई नियंत्रण कक्ष स्थापित
जल संसाधन विभाग द्वारा ग्रीष्मकालीन मूंग फसल में सिंचाई के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। विभाग के कार्यपालन यंत्री राकेश दीक्षित द्वारा शनिवार को जारी आदेश के अनुसार रेवापुर उपनहर के एसडीओ वायएस यादव को इसका प्रभारी बनाया गया है। नियंत्रण कक्ष का फोन नंबर ०७५७७-२२२०६५ रहेगा। यहां शिफ्ट में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

gurudatt rajvaidya Bureau Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned