scriptदो दिन के लॉकडाउन के बाद खुले बाजार में रही भीड़, शनिवार और रविवार को बंद रहेगा बाजार | total lockdown : market closed on Saturday and Sunday | Patrika News

दो दिन के लॉकडाउन के बाद खुले बाजार में रही भीड़, शनिवार और रविवार को बंद रहेगा बाजार

locationहरदाPublished: Jul 10, 2020 02:00:43 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

लोग बाइक और स्कूटर लेकर खरीदी करने गए।

दो दिन के लॉकडाउन के बाद खुले बाजार में रही भीड़, शनिवार और रविवार को बंद रहेगा बाजार

दो दिन के लॉकडाउन के बाद खुले बाजार में रही भीड़, शनिवार और रविवार को बंद रहेगा बाजार

हरदा. जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समिति के निर्णय अनुसार मंगलवार और बुधवार को शहर का बाजार बंद रहा। जिला प्रशासन ने यह कदम इसलिए उठाया ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हो सके। लेकिन गुरुवार को बाजार के नजारे इस प्रयास को धूमिल करते दिखे। बाजार में दिनभर खासी चहलपहल रही। लोग बाइक और स्कूटर लेकर खरीदी करने गए।


इस दौरान कई लोग दो सवारी बैठकर पहुंचे। बगैर मास्क लगाए लोग भी दिखे। एक मीटर की सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के नियम का उल्लंघन भी अनेक स्थानों पर देखा गया। ऐसे में संक्रमण की रोकथाम के प्रयासों को झटका लगा है। कई लोग बगैर काम के भी बाजार या अन्य सार्वजनिक स्थलों पर जाकर संक्रमण को बुलावा दे रहे हैं।


एसडीएम ने निरीक्षण किया
संक्रमित मिले शिक्षक का आवास हरदा के अलावा सिराली में भी है। प्रशासन द्वारा सिराली में भी कंटेनमेंट एरिया बनाने की तैयारी की गई। गुरुवार को खिरकिया एसडीएम श्यामेंद्र जायसवाल ने सिराली तहसीलदार आरपी जायसवाल व थाना प्रभारी निधि सक्सेना के साथ सिराली की विद्या विहार कॉलोनी का निरीक्षण कर प्रस्तावित कंटेनमेंट एरिया में आवश्यक व्यवस्थाओं का जायजा लिया।


अब तक जिले के 3 लाख 60 हजार व्यक्तियों की स्क्रीनिंग
शासन के निर्देशानुसार कोरोना संक्रमण के खिलाफ 1 जुलाई से शुरू प्रदेशव्यापी किल कोरोना अभियान के तहत जिले में डोर-टू-डोर सर्वे किया जा रहा है। कलेक्टर अनुराग वर्मा के मार्गदर्शन में जिले में स्वास्थ्य टीमें प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग कर रहीं हैं।
यदि किसी व्यक्ति में सर्दी, खांसी, बुखार जैसे लक्षण मिलते हैं तो उन्हें नजदीकी फीवर क्लीनिक में भेजा जा रहा है। चिकित्सकों की टीम द्वारा लक्षणों के अनुरूप मलेरिया, डेंगू, कोरोना संक्रमण की जांच की जा रही है।

स्क्रीनिंग की जा चुकी
स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में 8 जुलाई तक 70 हजार 86 घरों का सर्वे किया जा चुका है। इनमें ग्रामीण क्षेत्र के 51397 घर तथा शहरी क्षेत्र के 18 हजार 689 घर शामिल हैं। सर्वे के दौरान 3 लाख 60 हजार 508 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई है। इनमें ग्रामीण क्षेत्र के 2 लाख 98 हजार 269 व्यक्ति तथा शहरी क्षेत्र के 62 हजार 239 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई है। हरदा शहरी क्षेत्र में 38 हजार 942, हंडिया में 68 हजार 846 , खिरकिया में 1 लाख 5 हजार 629 तथा टिमरनी में 1 लाख 47 हजार 91 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो