भूतड़ी अमावस्या : 19 की शाम 4 बजे से बंद रहेगा NH पर नर्मदा पुल से ट्रैफिक

gurudatt rajvaidya

Publish: Sep, 17 2017 11:49:59 AM (IST)

Harda, Madhya Pradesh, India
भूतड़ी अमावस्या : 19 की शाम 4 बजे से बंद रहेगा NH  पर नर्मदा पुल से ट्रैफिक

मेले में उमडऩे वाली श्रद्धालुओं की भीड़ के मद्देनजर देवास व हरदा जिला प्रशासन ने निर्णय लिया,  एम्बुलेंस व संजीवनी 108 को निकाला जाएगा

हंडिया (हरदा). सर्वपितृमोक्ष (भूतड़ी) अमावस्या पर इंदौर-बैतूल राष्ट्रीय राजमार्ग 59 ए पर हंडिया-नेमावर में नर्मदा पर बने पुल से 19 सितंबर शाम 4 बजे से मालवाहक व यात्री वाहनों की आवाजाही 24 घंटे के लिए बंद रहेगी। भूतड़ी अमावस्या मेले में उमडऩे वाली श्रद्धालुओं की भीड़ के मद्देनजर देवास व हरदा जिला प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। इस दौरान एम्बुलेंस व संजीवनी 108 को निकाला जाएगा। शनिवार को हंडिया थाना में अमावस्या मेले की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक का आयोजन किया। रविवार को नेमावर में इस संबंध में पुलिस व प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक होगी। हरदा एसडीओपी एमके मालवीय ने बताया कि भूतड़ी अमावस्या पर१९ सितंबर शाम 4 बजे से राष्ट्रीय राजमार्ग 59-ए पर बड़े वाहनों की आवाजाही बंद कर दी जाएगी, जो 20 सितंबर शाम 4 बजे तक बंद रहेगी। भीड़ की स्थिति को देखते हुए समय में परिवर्तन किया जा सकता है। पेट्रोल पंप के पास अस्थाई बस स्टैंड बनाया जाएगा। यहां एम्बुलेंस उपलब्ध रहेगी। जिससे बीमार एवं बुुजुर्गों को नर्मदा घाटों तक पहुंचाया जाएगा। सुरक्षा के लिए बाजार व घाटों पर 580 जवानों को तैनात किया जाएगा। नेमावर टीआई पीएस डाबर ने बताया कि अमावस्या पर 280 जवानों की ड्यूटी लगाई जाएगी। सिद्धिकी ने बताया कि अमावस्या पर पुलिस के 250 जवान, 20 गोताखोर, 50 नगर सैनिक, इतने ही वनकर्मी तैनात रहेंगे। भोपाल से एक कंपनी भी बुलाई गई हैं। जिले के सभी थानों से ग्राम रक्षा एवं नगर सुरक्षा के 15-15 सदस्यों की मांग की गई है। इस दौरान यातायात थाना प्रभारी जेयू सिद्धिकी, एएसआई नूर मोहम्मद पठान, अजय रघुवंशी द्वारा पेट्रोल पंप के पास बनाए जा रहे अस्थाई बस स्टैंड एवं शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, थाना प्रांगण, भमौरी रोड व जोगा रोड पर बनाई जाने वाली पार्किंग व्यवस्था का निरीक्षण किया। 

सजने लगे मातारानी के पांडाल, घट स्थापना 21 को
हरदा। शहर में नवरात्र उत्सव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। करीब 30 स्थानों पर देवी प्रतिमा विराजित होंगी। यहां पांडाल सजने लगे हैं। 21 सितंबर को शुभ मुहुर्त में घट स्थापना होगी। इस दौरान घरों तथा मंदिरों में भी ज्वारे बोए जाएंगे। देवी भक्त नौ दिन तक व्रत रखकर माता की उपासना करेंगे। पं. मुरलीधर व्यास ने बताया कि नवरात्र में देवी के नौ स्वरूपों की उपासना की जाती है। इस दौरान स्वच्छता का विशेष महत्व रहता है।
खेत वाली माता मंदिर में होंगे सवा लाख पाठ
नवरात्र में महाराणा प्रताप कॉलोनी स्थित खेतवाली माता मंदिर में सप्तशति लक्षचण्डी के सवा लाख पाठ होंगे। इसकी शुरुआत हो चुकी है। अब तक 40 हजार पाठ हो चुके हैं। नवरात्र में मंदिर में छप्पन भोग का आयोजन भी होगा।

 

Ad Block is Banned