scriptvideo: आक्रोशित महिलाओं ने पार्षद के घर के लगाए हाय हाय के नारे | Women staged front of councilor's house | Patrika News

video: आक्रोशित महिलाओं ने पार्षद के घर के लगाए हाय हाय के नारे

locationहरदाPublished: Jun 09, 2019 02:36:14 pm

Submitted by:

sanjeev dubey

सड़क, पानी और नाली समस्या पर जमकर खरी-खोटी सुनाई, सालों से मूलभूत सुविधाओं को तरस रहे तीन कॉलोनियों के लोग

Women staged front of councilor's house

Women staged front of councilor’s house

हरदा. शहर से सटे क्षेत्र के लोगों को उम्मीद थी कि उनकी कॉलोनी नगर पालिका सीमा में शामिल होने के बाद खूब विकास होगा, लेकिन करीब 2 साल बाद भी ऐसा हो नहीं सका। मूलभूत सुविधाओं को तरसते ये लोग अब तक सब सहते आए, लेकिन शनिवार को एक बार फिर उनका गुस्सा फूट पड़ा। वार्ड क्रमांक 34 की तीन कॉलोनियों की महिलाएं शनिवार सुबह साढ़े 11 बजे वार्ड पार्षद लक्ष्मण सिटोले के घर पहुंच गई। पार्षद नहीं मिले तो सड़क पर बैठकर नारेबाजी करने लगीं। करीब आधा घंटा बाद पार्षद सिटोले पहुंचे तो उन्हें खूब खरी-खोटी सुनाई। महिलाओं का आरोप था कि चुनाव के दौरान घर-घर वोट मांगने पहुंचे सिटोले अब उनकी फिक्र नहीं करते। कॉलोनी के खाली प्लाटों में जगह-जगह गंदा पानी जमा है। गंदगी के बीच रहते लोग बीमार पड़ रहे हैं। स्ट्रीट लाइट का अभाव होने से रात में निकलना दूभर हो गया है। सड़कें उबड़-खाबड़ होने से बारिश के दिनों में खासी मुसीबत होती है। नालियां नहीं होने से गंदा पानी सड़क पर फैलता है। पेयजल की किल्लत रहती है। हैंडपम्प बंद होने से पानी नहीं मिलता। नपा के टैंकर आते हैं, लेकिन सभी को जरुरत अनुसार पानी नहीं मिलता। जिन घरों में ट्यूबवेल लगे हैं उनमें पानी नहीं निकल रहा। लिहाजा लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
खुद के घर के सामने रोड बनवाई
इस दौरान विकास नगर, प्रज्ञा नगर और रामानंद नगर की महिलाओं ने पार्षद सिटोले के घर के सामने बनी पक्की सड़क को दिखाते हुए कहा कि उन्होंने अपने घर के सामने निर्माण करा लिया। बाकी लोगों की सुध नहीं लेते। पहले भी उनके घर धरना देकर समस्याएं बताई गई, लेकिन पार्षद ने हमेशा अनसुना किया। पार्षद कभी उनकी कॉलोनी में झांकने तक नहीं आते कि लोग उन्हें अपनी समस्याएं बता सकें।
कांग्रेस नेत्री और पार्षद में हुई तीखी नोंकझोक
पार्षद सिटोले के घर पहुंचने के बाद महिलाओं ने अपनी समस्या बताई। इस दौरान कांग्रेस सेवादल महिला इकाई जिलाध्यक्ष सुष्मिता राजपूत ने पार्षद को जमकर खरी-खोटी सुनाना शुरू किया तो सिटोले भी तैश दिखाते हुए बचाव मुद्रा में आ गए। उनका कहना था कि जो आरोप लगाए जा रहे हैं वे निराधार हैं। राज्य में सत्ता परिवर्तन से विकास कार्य रुके हैं। कांग्रेस नेत्री सुष्मिता बेवजह महिलाओं की भीड़ लेकर उनके घर पहुंची। इस पर सुष्मिता भी भड़क उठीं। उन्होंने कहा कि वे स्थानीय नागरिक होने के नाते प्रदर्शन में शामिल हुई हैं। जो महिलाएं यहां आईं हैं वे रुपए देकर नहीं,ं वरन अपनी सही समस्या बताने आई हैं। इस दौरान सुष्मिता ने कॉलोनी में मूलभूत सुविधाओं की कमी और पार्षद की बेरुखी पर उन्हें जमकर आड़े हाथ लिया।
शिकायत करो तो एक दिन होता है काम
इस दौरान सुष्मिता सहित अन्य महिलाओं का कहना था कि नगर पालिका में कॉलोनियों की मूलभूत सुविधाओं के संबंध में शिकायत करो तो उस दिन कुछ काम शुरू करा दिया जाता है। इसका प्रचार-प्रसार कर मामले को दबाने के प्रयास होते हैं। इसके बाद कोई इधर मुंह नहीं करता। शुक्रवार को भी कॉलोनीवासियों ने अपनी समस्याएं बताई तो नपा ने शनिवार को एक खाली प्लॉट का गंदा पानी निकलवाया। कॉलोनी में ऐसे कई प्लॉट हैं जहां गंदा पानी बेहद खराब स्थिति में जमा है। बारिश होने पर यह लोगों के घरों में भराएगा। महिलाओं का कहना था कि इस स्थिति में ट्यूबवेल से भी प्रदूषित पानी निकल रहा है।
वार्ड में नियमित करता हूं भ्रमण
महिलाओं के आक्रोश पर पार्षद सिटोले का कहना रहा कि उनके द्वारा लगाए गए आरोप निराधार है। वे हमेशा वार्ड का दौरा करते हैं। जो भी समस्या सामने आती है उसका समुचित निराकरण किया जाता है। पार्षद के मुताबिक अवैध कॉलोनियों को वैध करने को लेकर हाईकोर्ट के आदेश आने से इस काम में रुकावट आई है। यह कार्य शासन स्तर का है। कॉलोनी वैध होते ही यहां रुके कार्य कराए जाएंगे।
इनका कहना है
वार्ड 34 में टैंकरों से पानी दिया जा रहा है। पाइप लाइन भी जल्द ही बिछेगी। कॉलोनियां अवैध हैं। हाईकोर्ट का आदेश आने के बाद इनके वैध करने की प्रक्रिया रुक गई है। नपा आवश्यकतानुसार पानी सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। आचार संहिता समाप्त होने पर अब नए प्रस्तावों पर कार्य शुरू कराए जाएंगे।
– दिनेश मिश्रा, सीएमओ नपा हरदा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो