1 लाख 52 हज़ार परिवारों को मिलेगी बीमा सुरक्षा, इस तरह मिलेगा योजना का लाभ

जिले के 1 लाख 52 हज़ार परिवारों को जीवन बीमा सुरक्षा से कवर किया जाएगा।

Akansha Singh

September, 1312:34 PM

Lucknow, Uttar Pradesh, India

हरदोई. जिले के 1 लाख 52 हज़ार परिवारों को जीवन बीमा सुरक्षा से कवर किया जाएगा। जिला प्रशासन इस ओर अभियान चलाकर पात्र लोगों को बीमा कवर देने के लिए 30 सितंबर तक आवेदन पत्र पूरे कराने के निर्देश अधिकारियों और कर्मचारियों को दिए हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में जनपद में 1 लाख 52 हजार लोगों का बीमा किया जाना है। शासन से लक्ष्य मिलने के बाद जिला प्रशासन ने इस लक्ष्य को अभियान चलाकर पूरा कराने के निर्देश दिये हैं। भारत सरकार द्वारा 28 फरवरी 2015 को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत की गई थी। देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया था।

देशभर में ऐसे बहुत से आर्थिक रुप से कमजोर परिवार हैं जो अपना बीमा नहीं करवा पाते हैं और उन्हें जीवन बीमा योजनाओं के तहत जीवन सुरक्षा नही मिल पाती है। ऐसे गरीब परिवारों के लिए इस योजना की शुरुआत की गई थी। बेहद महत्वपूर्ण यह योजना प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी योजना प्रधानमंत्री जनधन योजना से भी जुड़ी हुई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर एवं मध्यम वर्ग के लोगों को तक बीमा सुरक्षा यानी जीवन बीमा सुरक्षा पहुंचाना है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में जो लोग जीवन बीमा करवाते हैं उनके परिवार वालों को बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर 2 लाख रुपये का लाभ प्रदान किया जाता है। इस तरह जीवन बीमा सुरक्षा के लिहाज से यह योजना गरीब परिवारों के लिए बेहद महत्वपूर्ण योजना है। इस सम्बन्ध में DM पुलकित खरे ने बताया है कि योजना में शासन की ओर से जिले के लिए 152000 व्यक्तियों का बीमा लक्ष्य मिला है जिसके लिए तहसील और ब्लाक के अफसरों को अभियान चलाकर लक्ष्य पूरा कराने के निर्देश दिए गए हैं।

नगरीय इलाके भी होंगे ओडीएफ

जिले की 7 नगर पालिकाओ एवं 6 नगर पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास शहरी एवं सार्वजनिक शौचालयों की समीक्षा करते हुए DM पुलकित खरे ने कहा कि हरदोई में 52, बिलग्राम में 20, पिहानी में 44, मल्लावा में 60, संडीला में 58, साण्डी में 20 शाहाबाद में 30, पाली में 10, कछौना में 12, बेनीगंज में 20, माधौगंज में 25, कुरसठ आदि में बनाये जा रहे शौचालयों का कार्य जल्द से जल्द पूरा कराके 2 अक्टूबर से पहले नगरीय इलाकों को भी ODF बनाना है । कार्यदायी संस्था द्वारा 1737 पत्रावलियां प्राप्त हो चुकी है। जिसमें 208 अपात्र पत्रावलियां पाई गई है। 1464 लाभार्थियो के लिए प्रथम किस्त प्राप्त हो चुकी है। द्वितीय किस्त भी 538 लाभार्थियों को दी जा चुकी है। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि समयान्तर्गत कार्य में तेजी लाते हुए पूरा करे।

आकांक्षा सिंह
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned