script45 हजार किसानों की कर्जमाफी पर संशय के बादल | 45000 farmers under scanner for Loan Waiver scheme | Patrika News

45 हजार किसानों की कर्जमाफी पर संशय के बादल

locationहरदोईPublished: Sep 23, 2017 09:42:18 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

हरदोई ने कृषि ऋण मोचन योजना में पहले ही चरण में करीब ३३ हजार किसानों को योजना का लाभ देकर त्वरित गति से प्रमाणपत्र दिए थे।

Hardoi Farmer

Hardoi Farmer

हरदोई. कृषि ऋण मोचन योजना में यूपी में टॉप 5 जिलों में अच्छी प्रगति के साथ दौड़ रहे हरदोई के करीब ४५ हजार किसानों का कृषि ऋण मोचन योजना में शामिल होने पर संशय के बादल मंडरा रहे हैं। इस मसले पर जिला प्रशासन ने शासन को पत्र भेजकर स्पष्ट रूप से निर्देश मांगे है कि जिन किसानों के बैंक एकाउंट में आधार नंबर नहीं है उनको कृषि ऋण मोचन योजना में शामिल किया जाएगा कि नहीं। अब जब तक शासन से इस ओर निर्णय नहीं आ जाता है या फिर इन किसानों के बैंक एकाउंट में आधार नंबर नहीं आ जाते हैं तब तक जिले के ४५ हजार किसानों का भविष्य अधर में रहेगा।
बताते चले कि हरदोई ने कृषि ऋण मोचन योजना में पहले ही चरण में करीब ३३ हजार किसानों को योजना का लाभ देकर त्वरित गति से प्रमाणपत्र दिए थे। पूरे प्रदेश में सबसे तेज कार्य करने वाले टॉप 5 जिलों में हरदोई शामिल है। योजना का द्वितीय चरण शुरू हो चुका है। जिसमेें करीब २५ हजार किसानों को योजना का लाभ मिलने जा रहा है, मगर योजना के मानकों एवं गाइडलाइन के अनुसार सभी पात्र किसानों को लाभ दिलाने की शासन की मंशा पर फिलहाल आधार कार्ड की अनिवार्यता ने योजना की तेजी पर ब्रेक लगाया है।
ध्यान रहे कि जिले में करीब पौने दो लाख किसान क्रेडिट कार्ड धारक किसानों का डाटा बैंकों की ओर दिया गया जिसे जिला प्रशासन ने जब भूमि रिकार्ड से मैप कराते हुए सत्यापन कराया तो करीब ४ हजार केसीसी एक ही भूमि पर एक से अधिक बैँंकों से बने पाए गए।
इसके अलावा करीब ४५ हजार किसानों के आधार कार्ड नहीं है। सूत्रों का कहना है कि इन ४५ हजार आधार विहीन किसानों के योजना में लाभ मिलने न मिलने को लेकर शासन से अभी तक फरमान नहीं आया है। कृषि विभाग के अफसरों की माने तो इस ओर जिला प्रशासन की ओर से शासन को पत्र भेजा जा चुका है। इस संबंध में बीते दिन डीएम शुभ्रा सक्सेना और एडीएम विपिन मिश्र ने उप निदेशक कृषि व कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक भी की। एडीएम ने बताया कि फिलहाल बिना आधार नंबर वाले केसीसी खातों के संबंध में शासन से निर्देश नहीं मिले हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो