अक्षय कुमार की पैडमैन का दिखा असर, यहां सिनेटरी नैपकिन उत्पादन इकाई का हुआ उद्घाटन

अक्षय कुमार की पैडमैन का दिखा असर, यहां सिनेटरी नैपकिन उत्पादन इकाई का हुआ उद्घाटन

Abhishek Gupta | Publish: Feb, 15 2018 04:40:58 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

जिलाधिकारी ने कहा- वंचित किशोरियों और महिलाओं तक नैपकिन पहुंचाये जाएंगेे.

हरदोई. अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है। स्वच्छता के आधार पर खासकर नैपकिन के प्रयोग, महिलाओं व बालिकाओं के स्वस्थ्य व स्वच्छता की अहमियत को दर्शाती फिल्म पैडमैन का असर अब हरदोई में भी देखने को मिल रहा है। यहां सिनेटरी नैपकिन उत्पादन केन्द्र का उद्घाटन किया गया जिससे महिलाओं को सस्ते पैड उपलब्ध हो सके। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने शिलापट से पर्दा हटाकर व कस्तूरबा विद्यालय की छात्राओं के साथ फीता काटकर किया इसका उद्घाटन किया है।

जिलाधिकारी ने नैपकिन बनाने की इकाई में जाकर पैड बनाने की समस्त जानकारी प्राप्त की तथा भरखनी कस्तूरबा विद्यालय की छात्राओं को साथ में लेकर पैड बनाने वाली मशीनों आदि के बारे में भी समझाया। जिलाधिकारी ने छात्राओं को संबोधित करते हुये कहा कि किशोरियों और महिलाओं की स्वच्छता व स्वास्थ्य के लिये नैपकिन आवश्यक है और वंचित किशोरियों और महिलाओं तक नैपकिन पहुंचाये जायेगें। जिलाधिकारी ने कहा कि नैपकिन इकाई में तैयार पैड चिकित्सालय, विद्यालय व कारागार में सप्लाई किये जायेंगे और इसके साथ ही नैपकिन बिक्री के लिये पंचायत विभाग द्वारा बाजार तैयार किया जायेगा ताकि महिलाओं को स्वच्छ पैड प्राप्त हो सके।

डीपीआरओ अनिल कुमार सिंह ने बताया कि इकाई में प्रत्येक दिन 1 हजार नैपकिन बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इकाई शुरू करने के लिये सुरसा पंचायत उद्योग को 18 लाख 81 हजार की आर्थिक सहायता दी गई है। जिलाधिकारी ने मीरा टाकीज पहुंचकर अक्षय कुमार की फिल्म 'पैडमैन' कस्तूरबा विद्यालय की छात्राओं के साथ कुछ समय के लिये देखी। जिलाधिकारी ने छत्राओं से कहा कि 'पैडमैन' फिल्म स्वच्छता के आधार पर खासकर नैपकिन के प्रयोग, डिस्पोजल महिलाओं व बालिकाओं के स्वस्थ्य व स्वच्छता के लिये कितना जरूरी है यही दर्शाती है।

जिलाधिकारी ने कस्तूरबा विद्यालय की छात्राओं से कहा कि फिल्म देखने के बाद नैपकिन की आवश्यकता के बारे में अपने गांव मोहल्ले की सहेलियों आदि को भी बतायें। उद्घाटन अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मसीहुज्जमा सिद्दीकी, केन्द्र व्यवस्थापक उमेश कुमार पाण्डेय आदि मौैजूद रहे।

Ad Block is Banned