बच्चों ने पढ़ाया बड़ों को पाठ, कहा आखिर कब आएगी जागरुकता

बच्चों ने पढ़ाया बड़ों को पाठ, कहा आखिर कब आएगी जागरुकता

By: Ruchi Sharma

Published: 11 Dec 2017, 11:12 AM IST

हरदोई. रेलवे गंज स्थित लाइट ऑफ कल्चर हिल्स के वार्षिकोत्सव में नन्हे बच्चों ने स्टेज पर अपनी प्रतिभाएं दिखाने के साथ ही बड़ों को कई महत्वपूर्ण चीजों को लेकर जागरूक किया। नन्हे बच्चों ने देश में तेजी से कट रहे हरे वृक्षों से हो रही ग्लोबल वार्मिंग को रोकने के लिए एक सुंदर नाट्य प्रस्तुत कर हरे पेड़ों को ना काटने व पेड़ों को बचाने के लिए लोगों को जागरूक किया।

वही बूमरो बूमरो, चक धूम-धूम गीत पर थिरके बच्चों ने वहां बैठे लोगों का मनमोह लिया।लाइट ऑफ कल्चर हिल्स के वार्षिकोत्सव की शुरुआत नगर पालिका अध्यक्ष सुगसागर मिश्रा(मधुर) ने डीप प्रज्वलित करके किया।

मधुर मिश्रा ने बच्चों द्वारा नाट्य रूपांतरण कर दिए गए। संदेशों से जागरूक होने के लिए लोगों से अपील की और कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले नन्हे बाल कलाकार के नाट्य की प्रशंसा की वही स्कूल की प्रधानाचार्य आरती गौड़ ने कहा कि स्कूल के वार्षिकोत्सव से बच्चों में छिपी प्रतिभाएं सामने आती है और उनमें मनोबल बढ़ता है उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद सभी अभिवावकों से अपने बच्चों में छिपी प्रतिभाओं को समझने और उन्हें आगे प्रोत्साहित करने की अपील की।

पुलिस का जागरूकता अभियान

पुलिस के आलाधिकारियों ने राजकीय महाविद्यालय में पाठशाला लगाकर विद्यालय में मौजूद छात्राओं को साइबर क्राइम से सम्बंधित जानकारी दी। सीओ सिटी शैलेन्द्र सिंह राठौर ने छात्राओं को जानकारी देते हुए बताया कि कभी भी अगर कोई व्यक्ति फोन पर आपका एटीएम कार्ड का नम्बर या आधार कार्ड का नम्बर यहां कोई अन्य कोड के बारे में जानकारी मांगे तो उसे बिल्कुल मत दे। क्योंकि ये साइबर क्राइम से जुड़े हुए अपराध होते है। नम्बर देते ही आपका एकाउंट कुछ सेकेंडो के अंदर खाली कर देते है। कभी भी एटीएम में पैसे निकलते समय किसी अनजान व्यक्ति की मदद न ले। नहीं तो कभी भी आप धोखा खा सकते है। सीओ सिटी शैलेंद्र सिंह राठौर ने महाविद्यालय की छात्राओं को साइबर क्राइम से जुड़ी काफी अच्छी अच्छी जानकारियां दी।


देश में बढ़ रहे महिलाओं के अत्याचारों को लेकर आज हरदोई पुलिस के आलाधिकारियों ने बाल विधा भवन इंटर कॉलेज में बालिकाओं की क्लास लगाकर उनको आत्मनिर्भर रहने व महिलाओं के बढ़ रहे अपराधों का मुंहतोड़ जबाब देने का पाठ पढ़ाया साथ में बालिकाओं को बताया गया कि अगर उनके साथ छेड़छाड़ या कोई रह चलते आपत्तिजनक हरकत करता है, तो तत्काल उस बात की 1090 नम्बर पर दे। ताकि ऐसे लोगों को पुलिस पड़ककर उनको किये की सजा दे सके। सीओ सिटी शैलेन्द्र कुमार राठौर ने बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनने के साथ साथ महिलाओं के हो रहे अपराधों का मुंहतोड़ जबाब देने के गुर सिखाए।

Show More
Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned