प्रदूषण मुक्त गंगा के लिये उपवास करेगा भारतीय कृषक दल, 30 मई को दिल्ली प्रदर्शन

भारतीय कृषक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष सरोज दीक्षित ने पत्रिका के अमृतम जलम अभियान की भी तारीफ की...

By: Hariom Dwivedi

Published: 16 May 2018, 02:34 PM IST

हरदोई. भारतीय कृषक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष सरोज दीक्षित ने कहा कि गंगा को प्रदूषण मुक्त कराने के लिए और अन्य मसलों को लेकर 30 मई को दिल्ली में उपवास किया जाएगा। उन्होंने 'दूषित गंगा करे पुकार, पुत्र पुत्रियों करो उद्धार' का नारा दिया। इस दौरान उन्होंने पत्रिका के अभियान 'अमृतम जलम' की भी भूरि-भूरि प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि पत्रिका की टीम सामाजिक सरोकार निभाते हुए नदियों और तालाबों के जल को बचाने का जो अभियान चला रहा है, काबिल-ए-तारीफ है।

सरोज दीक्षित ने कहा कि जहां एक ओर औद्योगिक इकाइयों द्वारा बेधड़क दूषित पानी व कचरा सीधे गंगा व सहायक नदियों में डाला जा रहा है, वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश की सरकार कुंभ मेले की तैयारी कर रही है। सरकार में जनता के पैसे का खुलेआम दुरुपयोग हो रहा है। उन्होंने अंदेशा जताते हुए कहा कि गंगा सफाई के नाम पर कहीं कोई बड़ा खेल तो नहीं हो रहा है?

...तो क्या पिकनिक मनाने जाते हैं नमामि गंगे कार्यकर्ता
सरोज दीक्षित ने बताया कि हकीकत से रुबरू होने जब मैं अपने गृह जनपद हरदोई के राजघाट गंगा तट पर पहुंचा तो सैकड़ों लोग गंगा स्नान कर भाग रहे थे। जिज्ञाशावश मैंने पूछा तो सभी चिल्ला रहे थे कि गंगा नदी का पानी बदबू दे रहा है। मैंने जब आचमन के लिए जल लिया तो उसमें तीक्ष्ण गंध आ रही थी। गंगा का जल अपने प्राकृतिक रंग से अलग था। करोड़ों लोगों की पालनहारी मां गंगा इतने उपेक्षित रूप मे कभी नहीं देखी गईं। क्या यही है सरकारी की नमामि गंगे योजना? क्या यही उनका "जीवित प्राणी" का दर्जा है? कहां व्यस्त है शासन, प्रशासन और क्या केवल कागजों में ही क्या नमामि गंगे के कार्यकर्ता केवल गंगा घाट पर पिकनिंक मनाने ही जाते हैं।

देश भर के लोगों से आह्वान
द्रवित होकर इस गंभीर समस्या पर जनता व सरकार का ध्यान आकृष्ट करने हेतु 30 मई को राजघाट दिल्ली पर भारतीय कृषक दल करेगा उपवास। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में पूरे देश से लोगों के आने के लिए आह्वान किया है।

Amratam jalam
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned