script

रिलायंस, टाटा, एमटीएस के बाद अब बीएसएनएल भी बन्द कर रहा है यह सेवा

locationहरदोईPublished: Sep 02, 2018 06:21:52 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

BSNL की डब्ल्यू एलएल सीडीएमए फोन और मोबाइल सेवाएं 5 सितंबर को बंद हो जाएंगी

bsnl

रिलायंस, टाटा, एमटीएस के बाद अब बीएसएनएल भी बन्द कर रहा है यह सेवा

हरदोई. BSNL की डब्ल्यू एलएल सीडीएमए (WLL CDMA) फोन और मोबाइल सेवाएं 5 सितंबर को बंद हो जाएंगी और इसी के साथ भारत देश में करीब 18 वर्ष पुरानी सेवा WLL CDMA तकनीक गुजरे जमाने की बात हो जाएगी। आपको बताते चलें कि वर्ष 2000 में BSNL ने पूरे देश में WLL तकनीक से विकसित वायरलेस इन लोकल लूप यानी विल की फिक्स वायरलेस टेलीफोन सेवा शुरू की थी। बाद में इसी तकनीकी की उच्च तकनीकी सेवाएं मोबाइल शुरू की थी। टाटा इंडिकॉम, रिलायंस इंडिया मोबाइल, MTS मोबाइल, बेर्जिन मोबाइल और MTNL की गरुण सेवाओं के साथ अन्य कंपनियों ने भी इसी तकनीक पर मोबाइल और फिक्स वायरलेस मोबाइल सेवाएं प्रदान की थी। इसके एक जमाने में करोड़ों मोबाईल और फिक्स फोन टेलीफोन उपभोक्ता थे।
कई सर्किल में पहले से बंद है सेवाएं

काफी वक्त पहले रिलायंस, टाटा, एमटीएस, एमटीएनएल कंपनियों ने अपनी डब्ल्यूएलएल सीडीएमए की मोबाइल और फिक्स टेलीफोन सेवा समाप्त कर दी थी। अब बीएसएनएल भी 5 सितंबर से पूरे देश में अपनी इस तकनीकी की सभी मोबाइल, डाटा कार्ड, फिक्स फोन सेवाएं बंद करने जा रहा है। ऐसे में इस सेवा से जुड़े रह गए उपभोक्ताओं को gsm मोबाइल और टेलीफोन लैंड लाइन पर शिफ्ट करने की अवसर दिया गया है। विभागीय लोगों के मुताबिक देशव्यापी सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल के कई सर्किल में कुछ समय पहले ही यह सेवाएं आंशिक रूप से बंद हो चुकी है।
वायर टेलीफोन कनेक्शन उपलब्ध

अब यूपी सहित पूरे देश मे तकनीक की सभी सेवाएं 5 सितंबर से बंद हो जाएगी। ऐसे में विभागीय के अधिकारियों ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि सीडीएमए टोलीफोन नंबर को जीएसएम बीएसएनएल लेवा में पोर्ट करा लें क्योंकि यह निशुल्क पोर्ट करवाए जा रहे हैं। जबकि डब्ल्यूएलएल फिक्स वायरलेस टेलीफोन नंबर पोर्ट नहीं हो पाएंगे। लेकिन अगर उपभोक्ता चाहेंगे और उनके घर के पास टेलीफोन केबिल लाइन है, तो उनकी मांग पर वायर टेलीफोन कनेक्शन उपलब्ध कराया जा सकता है। डब्ल्यूएलएल सीडीएमए के स्थानीय तकनीकी प्रभारी अधिकारी ने विकास वर्मा ने बताया कि किसी भी तरह की परेशानी होने पर टेलीफोन एक्सचेंज में संपर्क किया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो