सीएम योगी के सख्त तेवरों का दिखा असर, गांव की पगडंडियों पर चलेंगे अफसर

विकास योजनाओंं को लेेेकर सख्त हुुुुए मुख्यमंत्री के तेवरों का असर जिले में दिखने लगा है।

By: Abhishek Gupta

Updated: 10 Jun 2018, 07:23 PM IST

हरदोई. विकास योजनाओंं को लेेेकर सख्त हुुुुए मुख्यमंत्री के तेवरों का असर जिले में दिखने लगा है। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने स्वच्छ भारत मिशन केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता को दृष्टिगत रखते हुए जनपद के अधिक से अधिक ग्रामों को खुले में शौंचमुक्त कराने के उद्वेश्य से युद्वस्तर पर शौचालयों का निर्माण कराने की हिदायत दी है। शौचालयों के निर्माण तेज गति से कराने हेतु 64 ग्रामों में 32 नोडल अधिकारी बनायें गयें हैं जो कि गाँव में जाकर स्थलीय निरीक्षण करने के साथ ही नियमित रूप से प्रगति रिपोर्ट भेजेंगे।

ये भी पढ़ें- शिवपाल यादव ने सीएम योगी को लिखा पत्र, यूपी के सबसे बड़े भ्रष्टाचार की खोल कर रख दी पोल, सपा-बसपा में मचा हड़कंप

DM ने बताया कि सभी नोडल अधिकारी ग्रामों में सत्यापन में लक्ष्य के सापेक्ष निर्मित शौचालयों का भौतिक सत्यापन करेंगे और देखेंगे कि शौचालय निर्माण हेतु प्रथम किश्त की धनराशि प्राप्त हुयी है कि नहीं। वहीं शौचालय निर्माण की स्थिति तथा द्वितीय किश्त की मांग न किये जाने का कारण और लक्ष्य आवंटन के सापेक्ष दोनों किश्तों की धनराशि प्राप्त होने की दशा में निर्मित शौचालयों की एमआईएस तथा फोटो अपलोडिंग की स्थिति देखेंगे। इसके अलावा अवशेष निर्माण, एमआईए तथा फोटो अपलोडिंग कार्य को शत्प्रतिशत पूर्ण कराएंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिला पंचायत राज अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उक्त अधिकारियों द्वारा भौतिक सत्यापन किये जाने के समय ग्राम पंचायत अधिकारी व ग्राम प्रधान मौके पर मौजूद रहकर अपेक्षित सहयोग करें। साथ ही सहायक विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी, पंचायत, पंचायत अधिकारी व खण्ड प्रेरक को निर्देशित कर दें कि लाभार्थियों की सूची व आवंटित धनराशि का विवरण नोडल अधिकारी को समय से प्राप्त कराएंगे। उन्होंने कहा है कि समस्त नोडल अधिकारी अपनी सत्यापन आख्या जिला पंचायत राज अधिकारी को उपलब्ध कराएंगे और जिला पंचायत राज अधिकारी आख्यायें संकलित कर अपनी टिप्पणी सहित पत्रावली उनके समक्ष प्रसतुत करेंगे।

BJP
Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned