scriptहरदोई में जन्मा 4 हाथ और 4 पैर वाला बच्चा, देखने वालों की उमड़ी भीड़, लोगों ने बताया भगवान का अवतार | crowd gathered to see child born with 4 hands and 4 legs in hardoi | Patrika News

हरदोई में जन्मा 4 हाथ और 4 पैर वाला बच्चा, देखने वालों की उमड़ी भीड़, लोगों ने बताया भगवान का अवतार

locationहरदोईPublished: Jul 06, 2022 01:27:04 pm

Submitted by:

lokesh verma

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में चार हाथ और चार पैर वाले एक अनोखे बच्चे ने जन्म लिया है। अनोखे बच्चे के जन्म लेने की खबर पूरे क्षेत्र में आग की तरह फैली, जिसके बाद बच्चे की एक झलक पाने को दूर-दराज से लोग पहुंच रहे हैं। कोई इसे प्रकृति का चमत्कार तो कोई भगवान का अवतार बता रहा है।

crowd-gathered-to-see-child-born-with-4-hands-and-4-legs-in-hardoi.jpg
यूपी के हरदोई में एक अनोखे बच्चे का जन्म हुआ है, जिसके चार हाथ और चार पैर हैं। अनोखे बच्चे के जन्म लेने की खबर पूरे क्षेत्र में आग की तरह फैली, जिसके बाद बच्चे की एक झलक पाने को दूर-दराज से लोग पहुंच रहे हैं। बच्चे को देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी हुई है। कोई इस बच्चे को प्रकृति का चमत्कार बता रहा है तो कोई इसे भगवान का अवतार बता रहा है। इस बच्‍चे के कुछ फोटो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। जिसके चलते हरदोई के साथ अन्य जिलों के लोग भी बच्चे को देखने के लिए पहुंच रहे हैं।
दरअसल, उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले स्थित शाहबाद कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर में 2 जुलाई को गर्भवती करीना को प्रसव पीड़ा होने पर भर्ती किया गया था। जहां दो जुलाई को ही करीना ने चार हाथ और चार पैर वाले बच्चे का जन्म दिया। जैसे ही चार हाथ और चार पैर वाले बच्‍चे के जन्म लेने की जानकारी आसपास के इलाके में फैली तो अस्पताल में लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। इतना ही नहीं दूर-दराज से लोग भी बच्चे की एक झलक पाने को उमड़ पड़ी। चिकित्सकों ने बताया कि बच्चे को इलाज के लिए शाहबाद से पहले हरदोई भेजा गया था। वहीं अब लखनऊ रेफर किया गया है।
यह भी पढ़ें – रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों ने फिर दिया झटका, यहां जानें अपने शहर के ताजा रेट

डॉक्टर बोले- ये कोई चमत्कार नहीं

चिकित्सा अधिकारी डा. रमेश बाबू ने बताया कि ये को चमत्कार नहीं, बल्कि जुड़वा बच्चे का केस है। दूसरे बच्चे का शरीर ठीक ढंग से डेवलप नहीं होने के कारण एक ही बच्चे अतिरिक्त हाथ और पैर बन गए। बच्चे का वजर जन्म के समय तीन किलोग्राम था।
यह भी पढ़ें – कानपुर में दिखा ‘थ्री इडियट्स’ का सीन, मेडिकल छात्रों ने ऐसा फूंका कि बच्चे में आई सांसें

बिहार में भी सामने आया था इसी तरह का मामला

बता दें कि 17 जनवरी 2022 को बिहार के कटिहार में भी एक हॉस्पिटल में भी चार हाथ और चार पैर वाले बच्‍चे का जन्म हुआ था। जबकि दिसंबर 2021 में बिहार के गोपालगंज में तीन हाथ और तीन पैर वाले बच्चे ने जन्म लिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो