scriptधनतेरस पर बाजार में बरसा धन दनादन, सर्राफा और बर्तन बाजार में दिखी रौनक | Dhanteras Hardoi bazaar shopping carnival hindi news | Patrika News

धनतेरस पर बाजार में बरसा धन दनादन, सर्राफा और बर्तन बाजार में दिखी रौनक

locationहरदोईPublished: Oct 17, 2017 06:46:00 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

धनतेरस पर खरीददारी की परंपरा और पर्व की आस्था के आगे जीएसटी और महंगाई के अनुमान पीछे रह गए । हरदोई के बाजार खूब गुलजार हुए।

Dhanteras in Hardoi

Dhanteras in Hardoi

हरदोई. धनतेरस पर खरीददारी की परंपरा और पर्व की आस्था के आगे जीएसटी और महंगाई के अनुमान पीछे रह गए । हरदोई के बाजार खूब गुलजार हुए। खास तौर से सर्राफा बाजार एवं बर्तन बाजार में ग्राहकों की लाइन सी लगी रही तो पूरे शहर में विभिन्न चीजों के सजे बाजार ग्राहकों से गुलजार रहे और मेले जैसा माहौल रहा । जिस तरह से ग्राहकों का रूझान बाजार की ओर रहा उससे लगा मानो कुबेर का खजाना बाजार पर बरस रहा हो। ऑटो सेक्टर में दोपहिया एवं चारपहिया वाहनों की खरीददारी व बुकिंग हुई तो इलेक्ट्रानिक बाजार भी गुलजार दिखा। आज के दिन पूरे जिले में सौ करोड़ से अधिक का कारोबार होने का अनुमान है।
धनतेरस पर रोशनी से जगमग बाजारों में ग्राहकों की भीड़ से रही और बिक्री देख व्यापारियों के चेहरे खिले रहे। जिले का हर छोटा बड़ा व्यापारी चाहे वह चाट बेंच रहा हो या फिर सोने चांदी के आभूषण। दिन से लेकर रात तक उसके जेहन में एक बार जरूर आ गई कि काश आज के दिन की तरह ही बाजार में हर दिन लोगों की धूम रहे और रात में प्रतिष्ठानों में ऐसे ही ग्राहकों द्वारा खरीददारी की जाती रहे । जिला मुख्यालय के प्रमुख बाजारों से लेकर छोटे मोटे बाजारों की दुकाने भी इस दिन गुजलार रही तो ब्लॉक व अन्य कस्बों में भी ग्राहकों की भीड़ खरीददारी को जुटी रही। शहर के सिनेमा चौराहा, स्टेशन रोड, सदर बाजार, नुमाश चौराहा व महात्मा गांधी मार्ग व रेलवे स्टेशन की बाजारें जहां एक ओर झिलमिल लाइटों की रोशनी से जगमगा उठी तो वहीं खरीददारी को शुभ मानकर सडक़ों पर उतरे ग्राहकों की भीड़ से बाजार पटे रहे।
बाजारों के लिए रोके गए बड़े वाहन चौराहों पर ही कराया गया स्टेंड-
शहर के बाजारों में भीड़ के बढ़ जाने के कारण यातायात को सुचारू रूप से चलाते रहने के लिए दोपहर बाद से नुमाइश चौराहे से बड़ा चौराहा, सिनेमा चौराहे से बड़े चौराहे, रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले मार्ग पर बड़े वाहनों के प्रवेश को वर्जित कर दिया गया था तो जगह जगह पुलिस को भी सुरक्षा के मद्देनजर एलर्ट किया गया था।
कुछ इस तरह से बाजार में आया कुबेर का खजाना
जिले में सोने चांदी के प्रतिष्ठानों, कपड़ा व्यवसाय, बर्तन व्यवसाय ,मिठाई, ड्राई फ्रूट प्रतिष्ठानों, ऑटो सेक्टर सहित चाट की दुकानों आदि से जिले भर से करीब १०० करोड़ की बिक्री का अनुमान लगाया गया है। अलग-अलग प्रतिष्ठानों के दुकानदारों के यहां दिखी भीड़ और खरीददारी के अनुमान को लेकर सोने चांदी, कपड़ा व बर्तन के अलावा बिजली की झालरें, खेल खिलौने आदि की खरीददारी के अनुमान है।
सोने और चांदी के गणेश लक्ष्मी के साथ बर्तनों एवं आभूषणों की रही मांग-
रंग बिरंगी झालरों से शहर के सर्राफा व्यवसाईयों के यहां पर ग्राहकों की भीड़ सुबह से लेकर देर रात तक लगी रही। सोने चांदी के आभूषणों से लेकर सोने चांदी के गणेश लक्ष्मी की मूर्तियों की बिक्री खूब हुई। इसके अलावा शहर के ही बड़े बड़े शोरूमों में सीतारामी हार से लेकर डायमंड के आभूषणों के भी पारखियों का आना जना लगा रहा। सोने का भाव करीब २९ हजार प्रति तोला तो चांदी का भाव करीब ४२ हजार प्रति किलो के आस पास रहा।
पक्की रसीद की मांग का नहीं दिखा जोर-
जिले में धनतेरस पर हुई करोड़ों की खरीददारी को लेकर पिछले वर्षों की भांति इस बार भी न तो ग्राहकों ने पक्की रसीद को लेकर जोर दिया न ही व्यापारियों ने अपनी तरफ से इस ओर पहल की। इस ओर जब कुछ व्यपारियों से बात की गई तो उन्होंने व्यस्तता का बहाना बताकर आगे के दिनों में बात करने की बात कही तो वहीं ग्राहकों ने भी रसीद के मुद्दे पर बातचीत से परहेज किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो