जिलाधिकारी ने 42 ग्राम प्रधानों को किया सम्मानित, कहा- जल्द कुपोषण मुक्त होगा हरदोई

जिलाधिकारी ने 42 ग्राम प्रधानों को किया सम्मानित, कहा- जल्द कुपोषण मुक्त होगा हरदोई

Hariom Dwivedi | Publish: Aug, 12 2018 05:35:09 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

जिलाधिकारी ने प्रधानों से कहा कि जिनके गांव में एक या दो बच्चे कुपोषित रह गये हैं, वह भी अपने प्रयासों से कुपोषण मुक्त बनाएं...


हरदोई. जिलाधिकारी पुलकित खरे ने जनपद के 120 गांवों को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए 11 फरवरी 2018 को कुपोषण मुक्त अभियान के तहत 60 अधिकारियों को दो-दो गांव दिये गये थे। इस संबंध में अफसरों के साथ बैठक करते हुए उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधानों के सहयोग एवं संबंधित अधिकारियों के बराबर निरीक्षण एवं मेहनत ने 6 माह में अपना रंग दिखाया और वर्तमान में 42 गांव को कुपोषण मुक्त बनाया है। इसके लिए संबंधित प्रधान, ग्राम पंचायत अधिकारी, एमओआईसी, सीडीपीओ एवं नोडल अधिकारी बधाई के पात्र हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि अभियान के शुरुआत में जनपद में 2114 बच्चे अतिकुपोषित थे जिनकी वर्तमान में संख्या मात्र 240 रह गयी है।

जिलाधिकारी ने प्रधानों से कहा कि जिनके गांव में एक या दो बच्चे कुपोषित रह गये हैं, वह भी अपने प्रयासों से उन बच्चों को भी
कुपोषण मुक्त बनायें, ताकि अगले तीन महीने बाद होने वाले समीक्षा में उन्हें भी सम्मानित किया जाये। उन्होंने कहा कि प्रधान गांव की एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं। अच्छे इरादे से हर कार्य में सफलता प्राप्त की जा सकती है। ग्राम प्रधान अपने गांव को एक आदर्श गांव के रूप में विकसित कर सकते हैं।

मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार ने कहा की टीम भावना रूपी समन्वय से ही इतने कम समय में नोडल अधिकारियों एवं प्रधानों के सहयोग से इतने गांवों को कुपोषण मुक्त बनाया जा सका है। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी की दूरगामी सोच और प्रधानों एवं ब्लाक स्तरीय अधिकारियों सहयोग से जनपद के 502 गांव खुले में शौच मुक्त हो गये हैं तथा 2 अक्टूबर तक सभी गांवों को खुले में शौच मुक्त किया जायेगा।

अफसरों को सम्मानित किया
जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानों को शॉल एवं प्रशस्ति पत्र देकर व नोडल अधिकारियों प्रशस्त्री पत्र देकर सम्मानित किया। जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने समीक्षा बैठक एवं सम्मान समारोह में आये जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी सहित समस्त नोडल अधिकारियों, प्रधानों आदि का आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद
कार्यक्रम में मुख्य चिकित्साधिकारी एसके रावत, उप जिलाधिकारी सदर ओम प्रकाश गुप्ता, डीएफओ राकेश चन्द्रा,जिला विकास अधिकारी राजित राम, जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमन्त राव, सहायक निदेशक कुमकुम शर्मा सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी, ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत अधिकारी, एमओआईसी, सीडीपीओ, एवं बाल विकास अधिकारी आदि मौजूद रहे।

Ad Block is Banned