scriptडीएम ने कस्तूरबा गांधी विद्यालय का किया निरीक्षण, इस हाल में मिली छात्रायें तो अफसरों को दिया बड़ा निर्देश | DM Pulkit khare inspected kasturba gandhi school sursa hardoi | Patrika News

डीएम ने कस्तूरबा गांधी विद्यालय का किया निरीक्षण, इस हाल में मिली छात्रायें तो अफसरों को दिया बड़ा निर्देश

locationहरदोईPublished: Apr 16, 2018 03:03:59 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

हरदोई के जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कस्तूरबा गांधी विद्यालय सुरसा का निरीक्षण किया, इस दौरान उन्होंने छात्राओं की समस्याएं भी सुनीं…

DM Pulkit khare inspected kasturba gandhi school
हरदोई. जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कस्तूरबा गांधी विद्यालय सुरसा का निरीक्षण किया। इस दौरान स्कूल में सात छात्रायें बुखार व चिकन पॉक्स से पीड़ित मिलीं। डीएम ने तुरंत ही मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि चिकित्सकों की टीम बनाकर छात्राओं का परीक्षण कर उन्हें उचित लाभ दिलाया जाये। छात्राओं ने झूला, वाशिंग मशीन, कूलर और कम्प्यूटर की कमी के बारे में जिलाधिकारी को अवगत कराया, जिस पर डीएम ने इन कमियों को शीघ्र ही पूरा किये जाने का आश्वासन दिलाया।
जिलाधिकारी ने कस्तूरबा गांधी विद्यालय के निरीक्षण के दौरान वहां पेयजल, शौचालय, हैण्डवास, जनरेटर, भोजन में प्रयोग होने वाले एगमार्ग के मशाले, तेल व अनाज आदि को देखा। इस दौरान उन्होंने वार्डन वसुंधा को निर्देश दिये कि बालिकाओं को किसी प्रकार की समस्या न होने दी जाये।
छात्राओं से किया ये आग्रह
जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कक्षा छह से सात में गईं छात्राओं से और कक्षा आठ में गईं छात्राओं से अपने पूर्व क्लास की बालिकाओं को पढ़ाने का आग्रह किया। डीएम ने कहा कि जब आप अपने से एक नीचे की कक्षा में पढ़ाएंगी तो आपकी बुद्धि का और अधिक विकास होगा। इसके अलावा पिछले साल का पढा़ हूआ भी याद रहेगा।
लॉटरी से अधिकारियों को नाम चयनित
डीएम ने बताया कि कस्तूरबा विद्यालयों की मूलभूत सुविधाओं एवं वहां पढ़ने वाली बालिकाओं की समस्याओं की जानकारी करने के लिए चुनिंदा अधिकारियों को लगाया जा रहा है जो कस्तूरबा विद्यालयों में शौचालय, हैण्डवास, पेयजल, विद्युतीकरण, वार्डन एवं शिक्षकों की उपस्थित, शिक्षा एवं भोजन की गुणवत्ता, बेड एवं गद्दे तथा विद्यालय में क्या कमियां हैं और बालिकायें क्या सुविधायें और चाहती हैं इसके लिए अफसरों को भेजा गया। कौन अफसर कहां जाएगा, इसके लिये जिलाधिकारी ने लॉटरी के माध्यम से अफसरों का निरीक्षण तय किया। लाटरी के माध्यम से जिस अधिकारी को जिस विकास खण्ड की पर्ची मिली, उन अधिकारियों को उन्हीं कस्तुरबा विद्यालय निरीक्षण के लिए भेजा गया। जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिस अधिकारी के नाम जिस कस्तूरबा विद्यालय के लिए जांच की पर्ची निकली है, वे उस स्कूल का विधिवत निरीक्षण करें और शाम तक उन्हें आख्या उपलब्ध करायें।
कौन अधिकारी कहां भेजा गया
लाटरी में जिला पूर्ति अधिकारी को कस्तूरबा विद्यालय माधौगंज, उप जिलाधिकारी सदर को अहिरोरी, प्रधानाचार्य आईटीआई बावन, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी हरपालपुर, जिला कृषि अधिकारी साण्डी, जिला विद्यालय निरीक्षक भरावन, जिला कार्यक्रम अधिकारी हरियावां, जिला गन्ना अधिकारी कोथावां, जिला पंचायत राज अधिकारी टड़ियावां, सहायक निदेशक सूचना मल्लावां, सहायक निदेशक मत्स्य बिलग्राम, डायट प्रचार्य शाहाबाद, डीडी कृषि पिहानी, आबकारी अधिकारी भरखनी, पीडी सण्डीला तथा नगर मजिस्टेªट को कस्तूरबा गांधी विद्यालय बेहन्दर की पर्ची निकली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो