scriptइस IAS अफसर ने कुपोषण को जड़ से मिटाने के लिए बनाया मास्टर प्लान, अधिकारियों को दिये खास निर्देश | DM Pulkit Khare instructed to officals for Malnutrition | Patrika News

इस IAS अफसर ने कुपोषण को जड़ से मिटाने के लिए बनाया मास्टर प्लान, अधिकारियों को दिये खास निर्देश

locationहरदोईPublished: Mar 15, 2018 03:44:36 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

हरदोई के जिलाधिकारी पुलकित खरे पोषण मिशन के तहत अधिकारियों खास निर्देश दिये हैं…

DM Pulkit Khare
हरदोई. पोषण मिशन के तहत जिलास्तरीय अधिकारियों से डीएम पुलकित खरे ने कहा है कि अधिकारी अपने गोद लिए गांवों के बच्चों को अपने बच्चों की तरह ही समझें और कुपोषित बच्चों के परिवार वालों को समझायें कि यदि बच्चों को उचित स्वास्थ्य लाभ व पोषाहार नहीं दिया गया तो बच्चे के साथ कुछ भी हो सकता है। साथ ही अधिकारी बच्चे को कुपोषण मुक्त करने के बारे में भी बतायें।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिला स्तरीय अधिकारी वीएचएनडी के दिन जाने से पहले वहां के प्रधान, एमओआईसी, एएनएम, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ती से फोन पर बात कर लें। उन्हें बता दें कि उन्हें किस समय तक गांव में रहना है। इसके लिये वह पूरी तैयारी के साथ आयें। उन्होंने कहा कि अगर किसी कारण अधिकारी वीएचएनडी के दिन नहीं पहंच पाते हैं तो उसके अगले दिन कार्यक्रम बनाकर एवं सभी को सूचित करने के बाद गांव में जाकर कुपोषित बच्चों की जानकारी प्राप्त करें। जिलाधिकारी ने कहा कि गांव में निरीक्षण के समय कुपोषित बच्चों के परिवार वालों को बतायें कि घर व आस-पास साफ-सफाई रखें बच्चें को अच्छा पोषाहार दें तथा छह माह के बच्चे को सिर्फ मां का दूध पिलायें।
अधिकारियों को निर्देश
उन्होंने कहा कि जो बच्चे अति कुपोषित हैं, उन्हें कुपोषण केन्द्र पर भर्ती कराना आवश्यक है। इसके लिए संबंधित अधिकारी क्षेत्र के एमओआईसी, एएनएम, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ती के माध्यम से उन बच्चों को कुपोषण केन्द्र पर भर्ती करायें। उन्होंने कहा कि कुपोषण को एक मिशन की तरह नहीं, बल्कि अपना धर्म एवं दायित्व समझ कर पूरा करें। जिलाधिकारी ने कहा कि गांव में जिन परिवारों में अधिक बच्चे हैं। उनमें से कुछ बच्चे कुपोषित हैं तो ऐसे घर की गर्भवती महिलाओं पर भी अधिकारी ध्यान रखें, क्योंकि कुछ बच्चे जन्म से कुपोषित पैदा होते हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के बच्चों को कुपोषण से बचाना हम सब की जिम्मेदारी है, इस लिए सभी को गम्भीरता से लोगों में जागरूकता फैलानी होगी।
बैठक में ये रहे मौजूद
बैठक में डीएफओ, डिप्टी सीएमओ विजय कुमार सिंह, उप निदेशक कृषि आशुतोष कुमार मिश्र, उपायुक्त उद्योग लाल जीत सिंह, सहायक निदेशक सूचना कुमकुम शर्मा, जिला कृषि अधिकारी डॉ विनोद कुमार यादव, खादी ग्रामोउद्योग अधिकारी,जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी सहित अन्य अधिकारी एवं एमओआईसी आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो