scriptयोजनाओं का लाभ पाने के लिए बैंक अकाउंट अनिवार्य, खुद के साथ ही पशुओं को भी दे बीमा सुरक्षा कवच | Patrika News
हरदोई

योजनाओं का लाभ पाने के लिए बैंक अकाउंट अनिवार्य, खुद के साथ ही पशुओं को भी दे बीमा सुरक्षा कवच

5 Photos
6 years ago
1/5

हरदोई. पिहानी के गांव रैगांई के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में आयोजित सांसद आर्दश मेले में जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कहा कि सभी लोग अपना एवं अपने पशुओं का बीमा अवश्य करायें ताकि किसी भी तरह की अनहोनी होने पर बीमा का लाभ परिवार को प्राप्त हो सके। जिलाधिकारी ने कहा, सरकार की किसी योजना का लाभ पाने के लिए बैंक खाता एवं आधार होना अनिवार्य है और जब तक ग्रामवासी अपना खाता नहीं खुलवायेगें और आधार नहीं बनवायेगें वह लाभ से वंचित रहेंगे। इस लिए हर ग्रामवासी प्रधानमंत्री जनधन एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति के अन्तर्गत निःशुल्क खाता खुलवायें और इन योजनाओं के तहत 12.00 रुपए प्रति वर्ष जमा कर बीमा भी अवश्य कराये ताकि किसी भी दुर्घटना पर परिवार के सदस्यों को 02 लाख बीमें की धनराशि प्राप्त होगी, इसके साथ ही हर ग्रामवासी अपने जानवरों का भी बीमा करायें ताकि किसी अनहोने पर जानवर का बीमा प्राप्त हो सके। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान से कहा कि 2 अक्टूबर 2018 तक प्राप्त धनराशि के सापेक्ष शौचालय का निर्माण कराना सुनिश्चित करें। कुछ गांववासियों द्वारा गांव के कब्रिस्तान एवं अन्य सरकारी भूमि पर अवैध कब्जों की शिकायत पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार को निर्देश दिये कि कब्जे वाली भूमि को चिहिन्त करते हुए जमीन को कब्जा मुक्त कराये तथा कब्जा करने वालों पर एफआईआर दर्ज कराते हुए कार्रवाई करायें। उन्होने गांव के लोगों से कहा कि अपने बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें कौशल मिशन के अन्तर्गत होने वाले प्रशिक्षण दिलवायें ताकि वह अपने मनपसन्द हुनर को सीख कर अपना रोजगार स्थापित करें। गांव की बेहद खराब सड़क, पुलिया एवं नाले के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि 15 दिन में कार्यवाही पूर्ण कराते हुए सड़क एवं पुलिया निर्माण का कार्य कराना सुनिश्चित करें।

2/5

कुछ गांववासियों द्वारा गांव के कब्रिस्तान एवं अन्य सरकारी भूमि पर अवैध कब्जों की शिकायत पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार को निर्देश दिये कि कब्जे वाली भूमि को चिहिन्त करते हुए जमीन को कब्जा मुक्त कराये तथा कब्जा करने वालों पर एफआईआर दर्ज कराते हुए कार्रवाई करायें।

3/5

उन्होने गांव के लोगों से कहा कि अपने बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें कौशल मिशन के अन्तर्गत होने वाले प्रशिक्षण दिलवायें ताकि वह अपने मनपसन्द हुनर को सीख कर अपना रोजगार स्थापित करें।

4/5

गांव की बेहद खराब सड़क, पुलिया एवं नाले के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि 15 दिन में कार्यवाही पूर्ण कराते हुए सड़क एवं पुलिया निर्माण का कार्य कराना सुनिश्चित करें।

5/5

गांव की बेहद खराब सड़क, पुलिया एवं नाले के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि 15 दिन में कार्यवाही पूर्ण कराते हुए सड़क एवं पुलिया निर्माण का कार्य कराना सुनिश्चित करें।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.