scriptडीएम शुभ्रा सक्सेना ने दी ब्लॉकों को बड़ी जिम्मेदारी, 31 अक्टूबर तक गांवों को कराएंगे ओडीएफ | DM Shubhra Saxena instructed block officers for ODF in Hardoi | Patrika News

डीएम शुभ्रा सक्सेना ने दी ब्लॉकों को बड़ी जिम्मेदारी, 31 अक्टूबर तक गांवों को कराएंगे ओडीएफ

locationहरदोईPublished: Oct 05, 2017 12:22:50 pm

स्वच्छता मिशन को गांवों में शतप्रतिशत पूरा करने के लिए जिला प्रशासन ने सिस्टम को और तेज किया है।

DM Shubhra Saxena instructed block officers for ODF in Hardoi

डीएम शुभ्रा सक्सेना ने दी ब्लॉकों को बड़ी जिम्मेदारी, 31 अक्टूबर तक गांवों को कराएंगे ओडीएफ

हरदोई. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के स्वच्छता मिशन को गांवों में शतप्रतिशत पूरा करने के लिए जिला प्रशासन ने सिस्टम को और तेज किया है। इसके चलते ब्लाक अफसरों को बड़ी जिम्मेदारी दी गई ताकि पारदर्शिता एवं सक्रियता के साथ स्वच्छता अभियान में हरदोई शतप्रतिशत कामयाबी तक पहुंच सके।
डीएम शुभ्रा सक्सेना ने बताया कि सभी खंड विकास अधिकारियों को 31 अक्टूबर तक 20-20 गांव खुले मे शौंच मुक्त ओडीएफ बनाने का जिम्मा दिया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि जिन ब्लॉकों की प्रगति खराब है वह एक सप्ताह के अंदर ओडीएफ होने वाले ग्रामों की शत प्रतिशत फोटो अपलोड कराएंगे और इसके बाद उन गांवों का जिला स्तरीय अधिकारी भी निरीक्षण करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन लाभार्थियों ने अपने शौचालयों का निर्माण करा लिया है उनके खातों में एक सप्ताह के अंदर धनराशि भेजने के निर्देश दिए जा चुके हैं, ताकि जल्द से जल्द शौचालयों का निर्माण पूरा होने के बाद उनका उपयोग शुरू हो सके।
डीएम गांवों में जाकर परखेंगी हकीकत

डीएम ने बताया कि उन्होंने सीडीओ रजित राम मिश्रा से शौचालय एवं प्रधानमंत्री आवास योजना की मॉनिटरिंग तेज करने के साथ प्रतिदिन की रिपोर्ट देने को कहा है। सीडीओ के अलावा डीएम स्वंय गांवो में जाकर प्रधानमंत्री आवास एवं शौचालय निर्माण की प्रगति की हकीकत देखेंगी। जिलाधिकारी ने बताया कि जिन ब्लॉकों से 50 से कम शौचालयों के फोटो अपलोड किए जाएंगे, उनकी जांच कराई जाएगी।

बैठक कर दी चेतावनी, 31 के बाद कार्रवाई

जिलाधिकारी ने कहा कि 31 अक्टूबर तक के लक्ष्य के बाद स्थलीय निरीक्षण होगा और इसको लेकर सभी को चेतावनी दी गई है कि किसी भी स्तर पर गलत सूचना न दी जाए। जिसके द्वारा गलत सूचना दी जाएगी उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई के साथ-साथ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। इसको लेकर डीएम ने डीपीआरओ, पीडी, डीसीएलएमएनआर सहित खण्ड विकास अधिकारी, सीडीओ के साथ बैठक भी की और साफ कहा कि गलत रिपोर्टिंग पर कार्रवाई तय है इस लिए जमीनी हकीकत की रिपोर्ट भेजी जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो