"हेलो, बैंक मैनेजर बोल रहा हूँ" और फिर जो कुछ हुआ उसे जानकर मच गया कोहराम

Abhishek Gupta

Publish: May, 01 2018 07:53:05 PM (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India

हरदोई. आये दिन शातिर जालसाज झांसा देकर बैंक खातों में जमा लोगों की गाढ़ी कमाई पर हाथ साफ कर रहे है। बैंक और पुलिस की व्यवस्थाए जहां इन घटनाओं को रोक नहीं पा रही है तो वहीं लोगों अभी भी इस बात को लेकर जागरूक नहीं हैं कि अपनी निजी जानकारी खासतौर से आधार, बैंक अकाउंट और एटीएम नंबर व कोड नम्बर आदि किसी को न बताएं और न ही किसी को अपने निजी पहचान पत्र आदि दे। लेकिन एक चूक और शातिर गैंग लगातार लोगों को झांसा देकर लूट की वारदाक को अंजाम देने में कामयाब हो रहे हैं। जनपद में दो दिन पहले दरोगा के खाते से 8 लाख रुपये चोरी हो गए थे। अभी इस मसले का खुलासा हो भी नहीं पाया था कि एक किसान से एटीएम बन्द होने जानकारी देकर उससे एटीएम और आधार नम्बर आदि पूछ कर उसके खाते 59 हजार रूपये चोरी कर लिए गए। जानकारी होते ही किसान के परिवार में कोहराम मच गया है। मामले की शिकायत पुलिस और बैंक से की गई है।

मामला कोतवाली देहात क्षेत्र के ग्राम जिओ में रहने वाले किसान उत्तम का है। किसान उत्तम का खाता सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शाखा पूराबहादुर में खुला है। जहां पर पीड़ित ने गन्ने बेचकर करीब 60 हजार रुपये अपने खाते में जमा किये थे। पीड़ित उत्तम के पास एक शातिर का फोन आया जिसने खुद को बैंक मैनेजर बताया। और उसने एटीएम बंद होने की झूठी जानकारी देकर उत्तम से उसके आधार कार्ड का नम्बर पता कर लिया। कुछ ही देर में किसान उत्तम के खाते से शातिर अपराधी ने 59 हजार रुपये निकल लिए।

पीड़ित किसान पैसे निकालने के लिये जब बैंक पहुँचा, तो पता चला कि उसके खाते में सिर्फ 700 रुपये बचे हैं। यह जानकर किसान उत्तम के पैरों तले जमीन खिसक गई। पीड़ित किसान उत्तम ने इसकी शिकायत कोतवाली देहात में की जहाँ से उसे निराशा ही हाथ लगी।

वही पीड़ित किसान उत्तम ने एएसपी पश्चमी निधि सोनकर को शिकायती पत्र देकर अपराधियों को जल्द से जल्द पकड़ने की गुहार लगाई है मगर फिर भी फर्जी बैंक मैनेजर बन कर चपत लगाने वाले अभी पुलिस की पकड़ से दूर है। एएसपी निधि सोनकर ने मामले की जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश पुलिस को दिए है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned