भारत सरकार की टीम परखेगी विकास कार्यों की हकीकत, तैयार करेगी रिपोर्ट

भारत सरकार की टीम परखेगी विकास कार्यों की हकीकत एक माह जिले में रुककर तैयार करेगी रिपोर्ट 

 

By: Ruchi Sharma

Published: 11 Sep 2017, 04:10 PM IST

हरदोई. जिले में भारत सरकार की ओर से आई टीम ने विकास कार्यों का जायजा लेना शुरू कर दिया है। यह टीम जिले में करीब एक महिने तक रोककर विकास कार्यों का क्रियान्वयन और उससे होने वाले लाभों के साथ ही योजनाओं के क्रियान्वयन में आने वाली दिक्कतों का अध्ययन कर उसकी रिपोर्ट तैयार करेगी। रिपोर्ट भारत सरकार को समिट करेगी।  इस सिलसिले में टीम में जिले के प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी राजित राम मिश्रा से मुलाकात की और विकास कार्यों की जानकारी की प्राप्त की ।

 

मुख्य विकास अधिकारी से मुलाकात के दौरान टीम के सदस्यों ने प्रमुख रूप से भारत सरकार के स्वच्छता अभियान, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ पेयजल योजना, सड़क निर्माण योजना, मनरेगा आदि योजनाओं को लेकर चर्चा की और योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर आने वाली व्यावहारिक कठिनाइयों व लक्ष्य के अनुसार योजनाओं की समय से प्रगति आज के बारे में चर्चा की सीडियो ने बताया। भारत सरकार की ओर से आई टीम में 4 सदस्य जिले में एक महीना रुक कर विकास कार्यों की रिपोर्ट तैयार करेंगे।

 

उन्होंने बताया टीम जिले के 19 विकासखंडों में अलग-अलग स्थानों पर जाकर अधिकारियों कर्मचारियों के साथ ग्रामीणों से मेकअप कर अपनी खबरदार करेंगे। इस कार्य में सभी अधिकारी कर्मचारियों द्वारा उन्हें पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाएगा। साथ ही विकास एवं निवारण चुनाव को लेकर प्रगति रिपोर्ट सहित्य तमाम बिंदुओं पर पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इस संबंध में टीम के साथ सदस्यों ने बताया कि आज उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी चलावा विकास कार्यों से जुड़े अधिकारियों कर्मचारियों से मुलाकात की है।

 

इसके साथ ही वह सभी पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन के अधिकारियों और कर्मचारियों से मुलाकात कर जिले में आने का परियोजन और यहां रुक कर के किए जाने वाले विकास कार्यों के अध्ययन को लेकर चर्चा करेंगे। टीम ने बताया कि जिले में करीब एक माह तक विभिन्न विकास खंड हो वह गांव में जाकर योजनाओं की जमीनी हकीकत परखेंगे। लोगों से बात करेंगे और फिर योजनाओं के संबंध में सुझाव आदि आगे का विवरण लेकर एक रिपोर्ट तैयार कर भारत सरकार को भेजेंगे ।

 

BJP
Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned