scriptदिवाली से पहले डीएम के एक्शन से व्यापारियों में मचा हड़कम्प, FIR के साथ जुर्माना भी देना होगा | Hardoi DM strict over polythene ban latest news | Patrika News

दिवाली से पहले डीएम के एक्शन से व्यापारियों में मचा हड़कम्प, FIR के साथ जुर्माना भी देना होगा

locationहरदोईPublished: Nov 04, 2018 05:00:35 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

हरदोई के जिलाधिकारी पुलकित खरे ने अफसरों को लगाई कड़ी फटकार, दिये ये निर्देश…

Dm pulkit khare

दिवाली से पहले पॉलिथीन को लेकर डीएम की बड़ी घोषणा, व्यापारियों में मचा हड़कम्प

हरदोई. पॉलीथीन प्रतिबंध के बावजूद हो रहे इस्तेमाल पर जिलाधिकारी पुलकित खरे ने अफसरों को कड़ी फटकार लगाई है। उन्होंने कहा कि लगातार अफसरों की छापेमारी के बाद भी पॉलिथीन पर पूरी तरह रोक नहीं लगाई जा सकी है, जिससे जगह-जगह कूड़े के ढ़ेर, नाले व नालियों में प्रतिबन्धित प्लास्टिक सामग्री पायी जा रही है। यह स्थिति बहुत ही खेदजनक है।
प्रतिबन्धित प्लास्टिक सामग्री पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाने के लिए जिलाधिकारी ने नगर मजिस्ट्रेट, क्षेत्राधिकारी सदर, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली सदर एवं अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद हरदोई की समिति और नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायतों हेतु सम्बंधित परगना मजिस्ट्रेट, क्षेत्राधिकारी, प्रभारी निरीक्षक थानाध्यक्ष व अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद एवं नगर पालिकाओं की समिति का गठन किया गया है।
पॉलिथीन इस्तेमाल किया तो FIR और जुर्माना
डीएम ने गठित समितियों को निर्देश दिये हैं कि प्रतिदिन अपने क्षेत्र के नगरीय निकायों में औचक छापेमारी करें और अगर कोई पॉलिथीन बेचते मिले तो उस पर कड़ी कार्यवाही करते हुए जुर्माना लगायें। प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराये जाने की प्रगति रिपोर्ट निर्धारित प्रारूप पर फोटो सहित उपलब्ध करायें।
इन पर लगी है रोक
जिलाधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार के आदेशानुसार प्लास्टिक, केरी बैग, डिस्पोजल कप, गिलास, प्लेट, चम्मच और टेबलरों के उपयोग, निर्माण, बिक्री, वितरण, भंडारण और आयात-निर्यात पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है, बावजूद इस पर पूरी तरह से प्रतिबंध नहीं लग पाना दुखद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो