जब हरदोई आए थे बापू तो जलाई थी विदेशी कपड़ों की होली

जब हरदोई आए थे बापू तो जलाई थी विदेशी कपड़ों की होली
Gandhi Bhawan

Abhishek Gupta | Publish: Sep, 26 2018 10:36:20 PM (IST) | Updated: Sep, 26 2018 10:36:21 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

बापू की जनसभा में हुई थी स्वदेशी कपड़ों की बिक्री और महिलाओं ने दान कर दिए थे अपने आभूषण.

नवनीत द्विवेदी.

हरदोई. यूपी के हरदोई जिले से भी बलिदानों की स्वर्णिम गाथा जुड़ी हुई है। हरदोई का नाम आजादी की लड़ाई से जुड़ा हुआ है। हरदोई की धरती से भी आजादी के लिए जंग लड़ी गई थी। यहां भी देश की आजादी के लिए रणनीति बनाई गई। यहां भी क्रांतिकारियों, आंदोलनकारियों, सत्याग्रहियों ने आजादी की जंग में अपनी भूमिका निभाई। जी हां, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और हरदोई का भी अटूट रिश्ता है।

ये भी पढ़ें- इस बड़ी अभिनेत्री के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज, पीएम मोदी के खिलाफ किया था ये भड़काऊ ट्वीट

हरदोई शहर स्थित गांधी भवन बापू से जुड़े संस्मरण संजोए हुए हैं। गांधी भवन परिसर में लगे शिलापट्ट पर बापू के हरदोई आगमन की यादें हैं। इससे सभी को पता चलता है कि आजादी की लड़ाई में हरदोई से भी एक चिंगारी उठी थी। हरदोई से भी अंग्रेजों के खिलाफ बड़ा बिगुल बजा था। गांधी जी ने यहां जनसभा की थी। गांधी जी की जनसभा में विदेशी कपड़ों की होली जलाते हुए स्वदेशी कपड़ों की बिक्री की गई थी और उस बिक्री से प्राप्त धन को आजादी की लड़ाई के लिए दिया गया था। इसके साथ ही हरदोई जिले की महिलाओं ने आजादी की लड़ाई के लिए उसी जनसभा में अपने आभूषण भेंट किए थे। कलेक्ट्रेट परिसर के निकट स्थित गांधी भवन का निर्माण 1950 के दशक में कराया गया था। गांधी भवन में एक तरफ जहां भारत माता की लगी हुई मूर्ति और फब्वारे देश की गौरव गाथा की कहानी बयां कर रहे हैं, तो दूसरी ओर गांधी भवन के मुख्य द्वार पर बापू की लगी प्रतिमा उनका स्मरण कराती है।

ये भी पढ़ें- कन्नौज नहीं, यहां से मिला अखिलेश यादव को 2019 चुनाव लड़ने का ऑफर, होगा बड़ा उलटफेर, शिवपाल के नहीं इसकी उम्मीद

ये भी पढ़ें- चुनाव से पहले शिवपाल को मिला बड़ा हथियार, सपा का दामन छोड़ यह बड़ा नेता शामिल हुआ सेक्युलर मोर्चा में

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned