scriptसंकटा देवी मंदिर शक्तिपीठ पर जैसे ही भक्त टेकते हैं माथा, दूर हो जाते हैं सारे संकट | Sankata Devi Mandir in Hardoi UP hindi news | Patrika News

संकटा देवी मंदिर शक्तिपीठ पर जैसे ही भक्त टेकते हैं माथा, दूर हो जाते हैं सारे संकट

locationहरदोईPublished: Mar 23, 2018 11:48:23 am

मंदिर का इतिहास काफी पुराना है और यहां इन्हें माता संकट हरण के रूप में जाना जाता है…

Sankata Devi Mandir in Hardoi UP hindi news

संकटा देवी मंदिर शक्तिपीठ पर जैसे ही भक्त टेकते हैं माथा, दूर हो जाते हैं सारे संकट

हरदोई. यूपी के हरदोई में शाहाबाद कस्बा स्थित प्राचीन मां संकटा देवी मंदिर जिले मे ही नहीं आसपास जिलों में आस्था और श्रद्धा का केंद्र बना हुआ है कहते हैं कि मां संकटा देवी की शक्तिपीठ परिसर में आते ही लोगों के दुख दर्द दूर हो जाते हैं स्थानीय लोगों की माने इस मंदिर का इतिहास काफी पुराना है और यहां इन्हें माता संकट हरण के रूप में जाना जाता है। माता संकटा की शक्तिपीठ की मान्यता है कि दुख दर्द दूर हो जाते हैं।
नवरात्र में यहां सुबह शाम मेले जैसा माहौल रहता है और भक्तों के आने जाने का सिलसिला भोर होते ही शुरू होता है और देर शाम तक चलता रहता है साल में दो बार मेला भी लगता है जिसमें बड़ी संख्या में लोग आते हैं और माता के मंदिर में अपनी हर मनोकामना अपने दुख दर्द मां से बताते हैं और मां अपने भक्तों का दुख दर्द जरूर दूर करती हैं यहां के स्थानीय निवासी और धर्म अनुरागी जय तरह तिवारी बताते हैं की यह शक्तिपीठ की मान्यता हरदोई जिले में ही नहीं बल्कि आसपास के इलाकों तक है जहां से बड़ी संख्या में लोग यहां माता के दर्शन करने आते हैं। नवरात्र के दिनों में यहां नियमित रूप से भक्तों के आने जाने का सिलसिला तो रहता ही है साथ ही आसपास गांव और नगर के लोग भी यहां कथा प्रवचन धार्मिक आयोजन भी करते हैं वह बताते हैं कि माता संकटा का मंदिर वर्षों पुराना है जिसे समय-समय पर सवारने सजाने का काम किया जाता रहा है।
ऐसा माना जाता है कि एक बार स्थानीय लोगों पर किसी प्रकार की विपदा आई थी और इसको लेकर के यहां के लोगों माता की प्रार्थना की थी जिसके बाद कष्ट दूर हो गए थे। इसलिए यहां माता को संकटहरण माता रानी संकटा माता के नाम से जाना जाता है और संकटा देवी मंदिर की ख्याति दूर दूर तक फैली हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो