यहां सावन माह में होती है हनुमान जी की पूजा, जानिए क्या इसकी विशेषता

यहां सावन माह में होती है हनुमान जी की पूजा, जानिए क्या इसकी विशेषता

Ruchi Sharma | Publish: Aug, 21 2018 01:37:19 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

यहां सावन माह में होती है हनुमान जी की पूजा, जानिए क्या इसकी विशेषता

हरदोई. वैसे तो हर रोज बाला जी खेतुई धाम में आस्थावान भक्तों की भीड़ रहती है, लेकिन जेठ माह के अलावा सावन माह में यहां बड़ी संख्या में भक्त आते है खास तौर से सावन माह के मंगलवार को यहां रुद्र अवतार हनुमान जी बड़ी श्रद्धा और आस्था के साथ पूजा अर्चना होती है। मान्यता है कि यहां स्थित बाल जी के दरबार से कोई खाली हाथ नहीं गया। जिसने जो मनोती मानी वो पूरी हो गई । जिला मुख्यालय के निकट स्थित खेतुई गांव में लखनऊ-हरदोई हाइवे के किनारे स्थित बाला जी का मंदिर जन जन की आस्था और मनोकामना को लेकर अर्जी लगाने का प्रमुख केन्द्र है। वैसे तो यहा हर रोज सुबह और शाम से वक्त भक्तों का आना जाना लगा रहता है मगर शनिवार को भीड़ रहती है।

खास तौर से मंगलवार को यहां बड़ी संख्या में लोग आते है। जेठ माह के अलावा सावन माह में मंगलवार के दिनों में यहां आस्था का सैलाव उमड़ता है। भंडारा करने वालों एवं भड़ारे में प्रसाद लेने से लेकर बाला जी के दर्शन के लिए लंबी कतारे लगती है। बाला जी खेतुई धाम लोगों के बीच आस्था का केन्द्र है । नैमिष क्षेत्र के तहत आने वाले हरदोई के खेतुई बाला जी धाम की स्थापना मुंबई के ख्याति प्राप्त हनुमान मंदिर आश्रम के महंत संतदास ने की थी।

संतदास मूलत खेतुई गांव के रहने वाले थे और बाल्यावस्था में ही गांव घर, जिला छोड़कर सन्यास की ओर चले गए थे हालांकि बीच बीच में उनका गांव घर से संपर्क बने रहने की बाते कही जाती रही मगर ज्यादातर लोग मानते है कि संतदास महाराज देश के विभिन्न स्थानों पर आश्रमों में रहने के बाद जब मुबंई में अपने जीवन के अंतिम पड़ाव की ओर बढ़े तो वे घर तो नहीं आए मगर घर से दूर अपने गांव खेतुई के बाहर लखनऊ-हरदोई मार्ग पर बाला जी धाम की स्थापना में जुट गए। करीब 20 वर्ष पहले उनके द्वारा खेतुई में बाला जी धाम की स्थापना की गई । जिसके कुछ वर्षों बाद उनका देहावसान हो गया। बाला जी धाम के प्रबंधन का कार्य उनके ही परिवार के महंत नागेन्द्र दास महाराज कर रहे है। कहा जाता है कि संतदास महाराज सिद्ध पुरूष थे। यहांं हनुमान जी भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते है।

महंत नागेन्द्र दास महाराज के अनुसार बाला जी धाम में हुनमान जी के साथ सीताराम दरवार, माता का दरबार एवं नवग्रह विद्यमान है। भगवान भोलेनाथ के दरबार को और भव्य बनाने के लिए मंदिर परिसर में पिछले वर्ष यूपी के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक शिलान्यास करने आए थे। प्रदेश सरकार के कई मंत्री एवं विधायक, अफसर इधर से निकलने पर मंदिर परिसर में आकर बाला जी के दर्शन करते है । यहां के पुजारी गण कहते है कि मनोकामना की अर्जी लगाने पर यहां बाला जी महाराज भक्तों पर कृपा जरूर करते है उनकी मनोकामनाएं पूरी होती है ।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned