scriptग्राम पंचायतों का होगा स्मार्ट ऑफिस, एक ही स्थान पर समस्याओं का समाधान | Patrika News
हरदोई

ग्राम पंचायतों का होगा स्मार्ट ऑफिस, एक ही स्थान पर समस्याओं का समाधान

8 Photos
6 years ago
1/8

DM पुलकित खरे ने आयोजित कार्यशाला में अफसरों, ग्राम प्रधान, सेक्रेटरी और HCL फाउंडेशन प्रबन्धन के साथ कार्यशाला में कार्य योजना पर बात की।

2/8

जिलाधिकारी पुलकित खरे ने बताया कि जनपद की 200 ग्राम पंचायतों को जहां पर पंचायत भवन मौजूद है ऐसे ग्रामों का चयन करके 14वें वित्त आयोग एवं राज्य वित्त आयोग से प्राप्त धनराशि से पंचायत भवनों का जीर्णोद्धार करके उन्हें ग्राम सचिवालय के रूप में स्थापित किया जा रहा है।

3/8

इनका शुभारम्भ 2 अक्टूबर को किया जाना प्रस्तावित है। प्रत्येक ब्लाक से 10-10 ग्रामों को लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पंचायतों की हस्तगत सम्पत्तियों के इन्फ्रास्ट्रचर को सुधारने के उददेश्य से आपरेशन कायाकल्प को जनपद में लाया गया है।

4/8

ग्राम पंचायत के कार्यालय परिसर से ही समस्याओं का समाधान किया जा सकेगा। यहाँ BSNL के नोफेन प्रोजेेक्ट से ग्राम पंचायत के आफिस OFC FMT तकनीक सेेे WIFI HotSpot से हाई स्पीड डाटा इंटरनेट से जुड़ेंगे ।

5/8

ग्रामीणों को विकास खण्ड या तहसीलों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं रह जाएगी । स्मार्ट ऑफिस की तरह ग्राम सचिवालयों में ग्राम प्रधान, ग्राम सचिव, लेखपाल, कोटेदार, एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी, सफाईकर्मी आदि ग्रामों से सम्बन्धित अधिकारी कर्मचारीगण सप्ताह के एक निश्चित दिन में उपस्थित होकर ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान करेंगे । इस कार्य योजना के तहत 10 ग्राम पंचायतों में एचसीएल फाउंडेशन के सहयोग से स्मार्ट आफिस की तरह ग्राम सचिवालयों में काम काज की शुरुआत और ट्रायल हो चुका है ।

6/8

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के विकास खण्ड कछौना के इस योजना के तहत 10 ग्रामो में 15 अगस्त 2018 को पायलेट कार्यक्रम के रूप में किया गया था ।

7/8

इससे ग्राम सचिवालय की एक ही छत के नीचे ग्रामीणों की समस्याओं से सम्बन्धित स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता, विकास, सामाजिक एवं अन्य सम्बन्धित समस्याओं का समाधान त्वरित गति से किया जा रहा है।

8/8

DM ने अच्छा कार्य करने वाले प्रधानों और कर्मचारियों को सम्मानित भी किया।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.