scriptहरदोई में बाघ के बच्चे का शव मिला फैली सनसनी | The body of a leopard baby was found in Hardoi a sensation spread | Patrika News

हरदोई में बाघ के बच्चे का शव मिला फैली सनसनी

locationहरदोईPublished: Jan 12, 2022 12:28:24 am

तेंदुए की दहशत बरकरार है। लखनऊ वाला तेंदुआ अभी तक वन विभाग के कब्जे में नहीं आया। लोगों का कहना है कि लखनऊ वाला तेंदुआ कभी बहराइच तो कभी हरदोई में देखा गया है। हरदोई के पाली थाना क्षेत्र के अकौड़ा में रविवार को खेत में बाघ के पंजों के निशान मिलने के बाद सोमवार को ग्रामीणों में दहशत रही। वहां एक ऐसी बात हुई कि —

हरदोई में बाघ के बच्चे का शव मिला फैली सनसनी

हरदोई में बाघ के बच्चे का शव मिला फैली सनसनी

हरदोई. तेंदुए की दहशत बरकरार है। लखनऊ वाला तेंदुआ अभी तक वन विभाग के कब्जे में नहीं आया। लोगों का कहना है कि लखनऊ वाला तेंदुआ कभी बहराइच तो कभी हरदोई में देखा गया है। हरदोई के पाली थाना क्षेत्र के अकौड़ा में रविवार को खेत में बाघ के पंजों के निशान मिलने के बाद सोमवार को ग्रामीणों में दहशत रही। इसी बीच हरदोई के भरखनी में मंगलवार सुबह बाघ के बच्चे का शव मिलने से सनसनी फैल गई। वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की। इसके बाद वन विभाग की टीम भी शव को बाघ के बच्चे या फिर कैटफिश का बता रही है। उनका कहना है कि फोटो विशेषज्ञों को भेजी जा रही है। दूसरी तरफ माना जा रहा है कि क्षेत्र में बाघिन की मौजूदगी है और उसका गर्भपात हो गया होगा। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पगचिन्हों की जांच के साथ ही कांबिंग कराई जा रही है।
यह भी पढ़ें

लखीमपुर खीरी में बाघ के हमले से एक किसान की मौत, ग्रामीण दहशत में

बाघ की तलाश में सर्च अभियान

भरखनी क्षेत्र के अकौड़ा गांव के खेतों में जंगली जानवर के पगचिन्ह और मृत सियार मिला था, जिसके बाद ग्रामीणों ने दावा किया था कि इस इलाके में बाघ की मौजूदगी है। वही पुलिस व वन विभाग की टीम ने बाघ की तलाश में अभियान चलाया, लेकिन बाघ की कहीं जानकारी नहीं मिली।
लखीमपुर के जंगल में बाघ के जाने का अनुमान

वन विभाग की टीम शाहजहांपुर से होकर लखीमपुर की ओर जंगलों में बाघ के जाने का अनुमान लगा रही थी। मंगलवार की सुबह ग्रामीणों को भरखनी ब्लॉक मुख्यालय गेट के सामने रोड पर बाघ के बच्चे का शव पड़ा मिला। सूचना पाकर डायल 112 पुलिस और वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची।
यह भी पढ़ें

बाघों के डर से जंगल छोड़ भाग रहे तेंदुए

बाघिन का हुआ गर्भपात – वन विभाग

वन विभाग की टीम ने बताया कि इस इलाके में बाघिन हैं, और कम दिनों में ही उसका किसी तरह गर्भपात हो गया। यह बाघ के बच्चे का शव उसी बाघिन का हैं।
हरदोई में बाघ के बच्चे का शव मिला फैली सनसनी
शव बाघ या फिर फिशकैट होने की संभावना

क्षेत्रीय वनाधिकारी नरेंद्र वर्मा ने बताया कि शव को कब्जे में लिया गया है, उसकी हर एंगल से फोटो कराई गई है। जोकि वन जंतु विशेषज्ञों को भेजी जा रही है। शव बाघ या फिर फिशकैट होने की भी संभावना है। पग चिन्हों के आधार पर क्षेत्र में कांबिग तेज कर दी गई है। आशंका है कि नर बाघ के विचरण से मादा होने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो