scriptखुदाई के दौरान घड़ों में मिला खजाना, प्रशासन ने किया सील | Treasure found in the pitches during the excavation | Patrika News

खुदाई के दौरान घड़ों में मिला खजाना, प्रशासन ने किया सील

locationहरदोईPublished: Dec 29, 2019 03:39:18 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

अब सोने के आभूषणों और चांदी के सिक्कों को जांच के लिए पुरातत्व विभाग भेजा गया है

up police

पड़ोस वालों के कई मना करने के बाद भी नहीं मान रहे थे सिपाही

हरदोई. जिले में एक रिटायर्ड शिक्षक के घर की नींव की खुदाई के दौरान घड़ों में ज्वेलरी अौर पुराने सिक्के मिलने से हड़कंप मच दया। इसकी सूचना स्थानीय पुलिस और राजस्व अधिकारी को दी गई। जिसके बाद मौके पर पहुंचे एसडीएम की निगरानी में ज्वेलरी और चांदी के सिक्कों को सील कर दिया गया। अब सोने के आभूषणों और चांदी के सिक्कों को जांच के लिए पुरातत्व विभाग भेजा गया है। जांच के बाद ही पता चल सकेगा कि यह गहने और सिक्के कितने पुराने हैं और इनका ऐतिहासिक महत्व क्या है।
मामला हरदोई जिले के कोतवाली बिलग्राम इलाके के मोहल्ला बजरिया का है, जहां के रहने वाले शोभित गुप्ता रिटायर्ड शिक्षक हैं। वह अपना घर बनवाने के लिए नींव की खुदाई करा रहे थे। नींव की खुदाई के दौरान अचानक चांदी के सिक्के और लगभग डेढ़ किलो सोने की ज्वेलरी निकली। जिसके बाद खुदाई का काम बंद कर दिया गया। इस बीच किसी ने मामले की सूचना स्थानीय पुलिस को दे दी। जिसके बाद स्थानीय पुलिस और एसडीएम बिलग्राम मौके पर पहुंचे और मामले की जांच पड़ताल की। खुदाई में मिले पुराने सोने की ज्वेलरी और चांदी के सिक्कों को सील कर दिया गया। अब चांदी के सिक्कों और सोने की ज्वेलरी को पुरातत्व विभाग भेजा गया है, ताकि यह पता चल सके कि यह ज्वेलरी और सिक्के कितने पुराने हैं और क्या इनका पुरातात्विक महत्व है?
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो