बुखार आए तो CMO को बताएं, संचारी रोगों पर नियंत्रण पाएं

बुखार आए तो CMO को बताएं, संचारी रोगों पर नियंत्रण पाएं
जागरुकता अभियान

suchita mishra | Updated: 02 Jul 2019, 10:54:13 AM (IST) Hathras, Hathras, Uttar Pradesh, India

कहीं जलभराव, कूड़ा करकट, मच्छर पैदा होने की संभावना है तो प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को सूचित करें। टीम वहां पहुंच कर निस्तारण कराएगी और बीमारों का इलाज करेगी।

हाथरस। संचारी रोगों को मात देने के लिए जिले में संचारी रोग नियंत्रण माह की शुरुआत हो गई है। इस मौके पर शहर में रैली निकाली गयी। रैली का शुभारंभ जिलाधिकारी प्रवीण कुमार, विधायक सिकंदराराऊ वीरेंद्र सिंह राणा, सीएमओ डॉ. बृजेश राठौर, डीआईओएस सुनील कुमार आदि ने किया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचारी रोगों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए रैली निकाली गई। इसमें तमाम स्कूल -कॉलेजों के विद्यार्थियों ने भाग लिया।

यह भी पढ़ेें: सीएम योगी के आदेश को 'हंटर' बताने वाले एसपी का तबादला, जानिए पूरा मामला!

इलाज की बेहतर व्यवस्था की जाए
इस दौरान विधायक वीरेंद्र सिंह राणा ने कहा कि संचारी रोग का अभी सीजन चल रहा है, इसलिए स्वास्थ्य विभाग को बहुत सतर्क रहने की आवश्यकता है। इसके लिए टीमें गठित की जाएँ और जहां से भी कोई सूचना मिलती है वहां तुरंत टीम को भेजा जाए। इलाज की बेहतर व्यवस्था की जाए। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले में किसी भी व्यक्ति को किसी भी तरह की परेशानी न आए, इसके लिए दवाएं और एम्बुलेंस तैयार रखी जाएं। संचारी रोग से पीड़ित व्यक्ति को इलाज के लिए तुरंत अस्पताल में लाया जाए। जिन विभागों के साथ मिलकर अभियान चलाना है उनके साथ समन्वय रखा जाए।

यह भी पढ़ें: पड़िया के साथ अप्राकृतिक कृत्य, मौत, आरोपी युवक को भेजा भेजा, जानिए पूरा मामला, देखें वीडियो

इलाज की बेहतर व्यवस्था
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बृजेश राठौर ने बताया कि ब्लॉक स्तर पर इसके लिए टीम गठित कर दी गई है। कंट्रोल रूम की स्थापना कर दी गई है, आशा कार्यकर्ताओं को बता दिया गया है कि अगर उनके गांव में कोई भी बुखार का केस आता है तो तुरंत कंट्रोल रूम को सूचित करें। अगर कहीं भी जलभराव जैसी समस्या है, कूड़ा करकट है, मच्छर पैदा होने की संभावना है तो उसके संबंध में भी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को फोन द्वारा सूचित करें तो टीम वहां पहुंच कर उसका निस्तारण कराएगी व बीमारों का इलाज करेगी । इसके साथ ही प्रचार प्रसार और व्यवहार परिवर्तन गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी । रोगियो के उपचार की सारी व्यवस्था की जाएगी।

यह भी पढ़ें: ब्रज में तेजी से बढ़ रहे प्रेमी युगल की हत्याओं के मामले, पिछले कुछ दिनों में इतनी घटनाएं आयीं सामने...

हाथरस को मिलीं 6 नई 108 एम्बुलेंस
जिले को मिलीं नयी एंबुलेंस को विधायक सिकंदराराऊ, जिलाधिकारी, भाजपा जिलाध्यक्ष और मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया । मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जो 6 नई एम्बुलेंस मिली हैं, उनको ऐसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भेजा जाएगा, जहाँ मरीजों की संख्या ज्यादा है। ये एम्बुलेंस दुर्घटना ग्रस्त व प्रसूताओं को प्राथमिकता पर अस्पताल लाएंगी। इस मौके पर डॉ. डीके अग्रवाल अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी / नोडल अधिकारी संचारी रोग ने बताया कि 1 जुलाई से 31 जुलाई तक प्रत्येक दिन गतिविधियां संचालित की जाएंगी। आवश्यकता अनुसार फोगिंग एवं छिड़काव किया जाएगा। इस दौरान जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी चतुर सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी मुकेश जौहरी, सहायक मलेरिया अधिकारी एसपी गौतम, डॉ पवन कुमार, आई डी एस पी बलबीर सिंह, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, सुनील कुमार मलेरिया निरीक्षक उपस्थित रहे।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned