चार दशक बाद नलकूप से निकला पानी, चमका किसान का चेहरा

Amit Sharma

Publish: Feb, 15 2018 04:21:26 PM (IST)

Hathras, Uttar Pradesh, India
चार दशक बाद नलकूप से निकला पानी, चमका किसान का चेहरा

सूरजपाल ने पत्रिका परिवार की सराहना करते हुए धन्यवाद दिया साथ ही DVNL MD एसके वर्मा द्वारा की गई फौरी कार्रवाई पर आभार प्रकट किया है।

हाथरस। कस्बा सासनी के गांव जसराना के किसान सूरजपाल को चालीस वर्ष चक्कर लगाने के बाद भी बिजली विभाग द्वारा विद्युत कनेक्शन नहीं मिला था, जिसकी वह सैकड़ों बार अधिकारियों को शिकायत कर चुका था। जब यह खबर पत्रिका में प्रकाशित हुई तो मामला उच्च अधिकरियों के संज्ञान में आया। पत्रिका की खबर के बाद किसान को चौबीस घंटे में कनेक्शन उपलब्ध कराकर नलकूप चालू करा दिया गया। किसान सूरजपाल एवं उसके परिवार ने पत्रिका परिवार की सराहना करते हुए धन्यवाद दिया साथ ही दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक एसके वर्मा द्वारा की गई फौरी कार्रवाई की प्रशंसा करते हुए आभार प्रकट किया है।

यह भी पढ़ें- 40 साल से भटक रहे किसान को मिलेगा कनेक्शन, पत्रिका की खबर के बाद MD ने दिए आदेश

क्या है मामला

सासनी के गांव जसराना के किसान सूरजपाल सन् 1977 से नलकूप कनेक्शन के लिए भटक रहे थे लेकिन किसान सूरजपाल को नलकूप केे लिए बिजली कनेक्शन नहीं मिला। जिससे परेशान होकर 1980 में सूरजपाल सिंह ने मुंसिफ कोर्ट में गुहार लगाई जिसमें दो साल मुकदमा चलने के बाद 1982 में स्पेशल जज नानक चंद ने विद्युत विभाग को एक माह में कनेक्शन उपलब्ध कराने के आदेश दिए। मगर विभाग कुंभकरण की नींद सोता रहा। उसके बाद प्रदेश को डार्कजोन घोषित कर दिया गया। जिसके बाद किसान सूरजपाल ने विभाग के काफी चक्कर लगाए लेकिन लेकिव फिर भी उन्हें कनेक्शन नहीं मिला। अब डार्कजोन हट जाने के बाद किसान सूरजपाल ने एक बार फिर नलकूप कनेक्शन के लिए बिजली विभाग के अधिकारियों से गुहार लगाई लेकिन एसडीओ नगेन्द्र सिंह ने किसान से कहा कि यह मामला पुराना है, तब से अब तक कई बार विद्युत रेट बढ़ चुके हैं। इतनी पुरानी फाइलों को कहां ढूंढ़ा जाएगा। इसके बाद पत्रिका ने किसान का दर्द समझते हुए प्रमुखता से खबर छापी।

यह भी पढ़ें- चार दशक से भटक रहे किसान को 24 घंटे के अंदर मिला नलकूप कनेक्शन

एमडी ने लिया एक्शन

इस खबर का ट्विटर पर दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक एसके वर्मा ने संज्ञान लेते हुए तत्काल जांच के आदेश दिए और किसान को जल्द-जल्द से जल्द नलकूप कनेक्शन देने के आदेश दिए। पत्रिका को भी एमडी एसके वर्मा ने सूचित किया कि किसान को 24 घंटे के अंदर कनेक्शन मिल जाएगा। एमडी के आदेश पर बुधवार को सरकारी अवकाश के बावजूद बिजली विभाग की टीम किसान सूरजपाल के पास पहुंची और सभी जरूरी कागजात प्राप्त कर जल्द नलकूप कनेक्शन देने की प्रक्रिया शुरू की। दिन में बिजली विभाग ने किसान ट्यूबवेल तक लाइन खींचने के लिए पोल और तार भेज कर काम शुरू करवा दिया। शाम होते-होते किसान को बिजली कनेक्शन दे दिया गया और मीटर भी लगा दिया गया। कनेक्शन मिलने के बाद किसान सूरजपाल की खुशी का ठिकाना नहीं हैं। किसान ने कहा है कि अब सिंचाई के अभाव में उसकी फसल नहीं सूखेग।

यह भी पढ़ें- चार दशक पूर्व मंजूरी के बाद भी किसान को नहीं मिला नलकूप बिजली कनेक्शन

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned