scriptचार दशक से भटक रहे किसान को 24 घंटे के अंदर मिला नलकूप कनेक्शन | Farmer get Tube well Electricity Connection within 24 hour | Patrika News

चार दशक से भटक रहे किसान को 24 घंटे के अंदर मिला नलकूप कनेक्शन

locationहाथरसPublished: Feb 14, 2018 10:23:36 pm

पत्रिका से बात करते हुए किसान सूरपाल ने कहा कि ‘अब सिंचाई के अभाव में मेरी फसल नहीं सूखेगी’।

Patrika Impact
हाथरस। चार दशक से नलकूप कनेक्शन के लिए भटक रहे किसान सूरजपाल के लिए आज का दिन काफी खास रहा। पत्रिका में खबर छपने के बाद आखिरकार उन्हें नलकूप के लिए विद्युत कनेक्शन मिल गया है। पत्रिका से बात करते हुए किसान सूरपाल ने कहा कि ‘अब सिंचाई के अभाव में मेरी फसल नहीं सूखेगी’। दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एसके वर्मा ने पत्रिका की खबर का संज्ञान लेने के बाद 24 घंटे के अंदर किसान को विद्युत कनेक्शन दिलवाया है।
संबंधित खबर- चार दशक पूर्व मंजूरी के बाद भी किसान को नहीं मिला नलकूप बिजली कनेक्शन

क्या है मामला

सासनी के गांव जसराना के किसान सूरजपाल सन् 1977 से नलकूप कनेक्शन के लिए भटक रहे थे लेकिन किसान सूरजपाल को नलकूप केे लिए बिजली कनेक्शन नहीं मिला। जिससे परेशान होकर 1980 में सूरजपाल सिंह ने मुंसिफ कोर्ट में गुहार लगाई जिसमें दो साल मुकदमा चलने के बाद 1982 में स्पेशल जज नानक चंद ने विद्युत विभाग को एक माह में कनेक्शन उपलब्ध कराने के आदेश दिए। मगर विभाग कुंभकरण की नींद सोता रहा। उसके बाद प्रदेश को डार्कजोन घोषित कर दिया गया। जिसके बाद किसान सूरजपाल ने विभाग के काफी चक्कर लगाए लेकिन लेकिव फिर भी उन्हें कनेक्शन नहीं मिला। अब डार्कजोन हट जाने के बाद किसान सूरजपाल ने एक बार फिर नलकूप कनेक्शन के लिए बिजली विभाग के अधिकारियों से गुहार लगाई लेकिन एसडीओ नगेन्द्र सिंह ने किसान से कहा कि यह मामला पुराना है, तब से अब तक कई बार विद्युत रेट बढ़ चुके हैं। इतनी पुरानी फाइलों को कहां ढूंढ़ा जाएगा। इसके बाद पत्रिका ने किसान का दर्द समझते हुए प्रमुखता से खबर छापी।
संबंधित खबर- 40 साल से भटक रहे किसान को मिलेगा कनेक्शन, पत्रिका की खबर के बाद MD ने दिए आदेश

एमडी ने लिया एक्शन

इस खबर का ट्विटर पर दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक एसके वर्मा ने संज्ञान लेते हुए तत्काल जांच के आदेश दिए और किसान को जल्द-जल्द से जल्द नलकूप कनेक्शन देने के आदेश दिए। पत्रिका को भी एमडी एसके वर्मा ने सूचित किया कि किसान को 24 घंटे के अंदर कनेक्शन मिल जाएगा। एमडी के आदेश पर बुधवार को सरकारी अवकाश के बावजूद बिजली विभाग की टीम किसान सूरजपाल के पास पहुंची और सभी जरूरी कागजात प्राप्त कर जल्द नलकूप कनेक्शन देने की प्रक्रिया शुरू की। बिजली विभाग की टीम जिसमें एक्सईन अखिलेश कुमार, जेई ब्रजेश कुमार और एसडीओ नगेन्द्र सिंह मौका मुआयना किया। उन्होंने बताया कि एक पोल लगाकर 80 मीटर तक लाइन खींची जाएगी।
शाम तक मीटर भी लगा

दिन में बिजली विभाग ने किसान ट्यूबवेल तक लाइन खींचने के लिए पोल और तार भेज कर काम शुरू करवा दिया। शाम होते-होते किसान को बिजली कनेक्शन दे दिया गया और मीटर भी लगा दिया गया। कनेक्शन मिलने के बाद किसान सूरजपाल की खुशी का ठिकाना नहीं हैं। किसान ने कहा है कि अब सिंचाई के अभाव में उसकी फसल नहीं सूखेग।
हर में बिजली, हर खेत पर पानी

वहीं कनेक्शन देने की तस्दीक करते हुए दक्षिणांचणल विद्युत निगम लिमिटेड के प्रवबंध निदेशक एसके वर्मा ने कहा कि डार्क जोन खत्म होने के बाद पहले आओ पहले पाओ के आधार पर हर किसान को नलकूप के लिए बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है। शासन की मंशा के अनुसार हर घर में बिजली और हर खेत पर पानी पहुंचाने का प्रयास जारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो