scriptHathras case Updates सीबीआई आज कोर्ट में दाखिल करेगी अपनी रिपोर्ट | Hathras case updates CBI to file its report in court today | Patrika News

Hathras case Updates सीबीआई आज कोर्ट में दाखिल करेगी अपनी रिपोर्ट

locationहाथरसPublished: Dec 18, 2020 01:47:48 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

पीड़िता का भाई का साइकोलॉजिकल एसेसमेंट करा सकती है सीबीआई
पिछले दाे माह में जांच में सामने आए सभी पहलुओं का संकलन है रिपाेर्ट

cbi-650_020419012559.jpg

cbi

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

हाथरस. सीबीआई ( CBI ) शुक्रवार आज हाथरस की एससीएसटी ( sc-st ) कोर्ट ( court ) में अपनी रिपोर्ट दाखिल करेगी। पिछले दिनों मामला हाईलाइट होने पर इस पूरे प्रकरण की जांच उत्तर प्रदेश सरकार ने सीबीआई को दे दी थी. सीबीआई ने जांच अपने हाथ में लेते ही पहले दिन से ही इस पूरे मामले की वैज्ञानिक तरीके से जांच शुरू कर दी थी. पिछले दाे महीने से सीबीआई इस पूरे मामले की जांच कर रही है.
यह भी पढ़ें

UP पंचायत चुनाव से पहले यहां मिल रहा था तीन हजार में तमंचा और 30 हजार में पिस्टल

शुक्रवार आज सीबीआई इस मामले में अब तक की जांच की फाइनल रिपाेर्ट काे कोर्ट में पेश करेगी. इससे पहले यह भी खबरें आ रही हैं कि सीबीआई अपनी रिपाेर्ट दाखिल करने से पहले पीड़िता के भाई को फॉरेंसिक साइकोलॉजिकल टेस्ट के लिए गुजरात ले जा सकती है। सीबीआई की योजना है कि पीड़िता के भाई का साइकोलॉजिकल एसेसमेंट टेस्ट कराया जाए। आपकाे बतादें कि हाथरस केस में पीड़िता का भाई एफआईआर कर्ता है।

जानिए क्या है साइकोलॉजिकल एसेसमेंट
अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा है कि साइकोलॉजिकल एसेसमेंट यानी मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन क्या है तो जान लीजिए कि साइक्लोजिकल असेसमेंट एक तरह से मनोस्थिति जांचने में सहायता करता है। इस दौरान कुछ काल्पनिक प्रश्नों के साथ-साथ प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रश्न किए जाते हैं और उन प्रश्नों के दौरान होने वाली प्रतिक्रिया और मनाेस्थिति को रिकॉर्ड किया जाता है. इसके आधार पर स्पेशलिस्ट अपनी रिपोर्ट पेश करते हैं. इस रिपाेर्ट के आधार पर यह आकलन करने में मदद मिलती है कि सामने वाला व्यक्ति कितना सच बोल रहा है.
यह भी पढ़ें

प्रदर्शन कर रहे किसान नेताओं को 50 लाख का नोटिस जारी करते ही बैकफुट पर आया पुलिस प्रशासन

इस पूरे मामले में एक बड़ा मुद्दा मृतका के अंतिम संस्कार को लेकर भी था। बरती गई लापरवाही के आधार पर एसपी को हटा दिया गया था लेकिन जिलाधिकारी के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई थी. इस मामले में अभी भी एसपी और जिलाधिकारी ने अपना बयान दोहराया है और उनका कहना है कि तत्कालीन परिस्थितियों को देखते हुए अंतिम संस्कार कराया गया था लेकिन अंतिम संस्कार में केरोसिन का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं हुआ। घटना के बाद से ही पीड़ित परिवार की सुरक्षा के लिए फोर्स लगाया गया था और अभी भी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल सीआरपीएफ के 80 जवान इस परिवार की सुरक्षा में तैनात किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो