Antara Injection: 1617 महिलाओं ने अपनाया अंतरा, 585 ने लिया छाया का सहारा, जागरुकता के लिए कराया जाएगा सास-बहू सम्मेलन

Antara Injection: 1617 महिलाओं ने अपनाया अंतरा, 585 ने लिया छाया का सहारा, जागरुकता के लिए कराया जाएगा सास-बहू सम्मेलन
Demo pic

suchita mishra | Updated: 10 Jul 2019, 02:06:37 PM (IST) Hathras, Hathras, Uttar Pradesh, India

-Antara Injection परिवार नियोजन का सबसे बेहतर विकल्प है
-जिला अस्पताल में इंजेक्शन और छाया गोली निःशुल्क उपलब्ध है
-डिलीवरी के छह सप्ताह बाद अंतरा इंजेक्शन लगवाया जा सकता है

हाथरस। परिवार नियोजन एक जिम्मेदारी का काम होता है। यह जिम्मेदारी अपने साथी, उसके स्वास्थ्य और अपने परिवार के प्रति होती है। सरकार दम्पतियों को कई तरह के साधन उपलब्ध कराती है, ताकि लोग अपनी स्थितियों और मर्जी के हिसाब से चुनाव कर सकें। इसमें स्थायी और अस्थायी दोनों साधन शामिल हैं। जनपद में 1617 महिलाओं ने अंतरा इंजेक्शन (Antara Injection) को अपनाया है। इससे पता चलता है कि लोग परिवार नियोजन के प्रति जागरूक हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने परिवार नियोजन को ध्यान में रखते हुए गर्भनिरोधक अंतरा इंजेक्शन और छाया नाम की टैबलेट की शुरुआत की थी।

सास-बहू सम्मेलन होंगे
जिला महिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) डॉ. रूपेंद्र गोयल ने बताया कि अंतरा इंजेक्शन व छाया गोली परिवार नियोजन के सबसे अच्छे साधन है। जिला महिला अस्पताल में दोनों ही विकल्प निशुल्क उपलब्ध है। अभी तक 1617 महिलाओं को अंतरा इंजेक्शन और 585 महिलाओं को छाया गोली का लाभ मिल चुका है। एक अप्रैल 2018 से यह सुविधा जिले में निरंतर जारी है। इसका प्रचार-प्रसार भी लगातार कराया जा रहा है। इसी क्रम में जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ आशीष शर्मा ने बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को बागला जिला चिकित्सालय में जागरूकता मेला का आयोजन होगा तथा सभी ब्लॉक में समुदाय के जागरूकता करने के लिए ग्राम स्तर पर सास-बहू सम्मेलन का आयोजन भी किया जाएगा।

अंतरा (तिमाही गर्भ निरोधक इंजेक्शन) कौन लगवा सकता है
- डिलीवरी के बाद स्तनपान कराने वाली महिलायें।
- डिलीवरी के छह सप्ताह बाद।
- जो महिला दो बच्चों में अन्तर रखना चाहती है।
- कब लग सकता है पहला इन्जेक्शन
- माहवारी शुरु होने के 7 दिन के अन्दर
- प्रसव होने के 6 सप्ताह बाद
- गर्भपात होने के बाद 7 दिन के अन्दर

टोल फ्री पर ले सकती है परामर्श
अन्तरा इंजेक्शन लगवाने वाली महिला सलाह लेने के लिए अंतरा टोल फ्री नम्बर 18001033044 पर काल कर महिला विशेषज्ञ से बात कर सकती हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned