scriptWorld Mental Health Day: अत्यधिक भय, चिन्ता, थकान और सोने में समस्या भी गम्भीर बात, हो जाएं सावधान | Mental health week How to know suicidal tendency latest news | Patrika News

World Mental Health Day: अत्यधिक भय, चिन्ता, थकान और सोने में समस्या भी गम्भीर बात, हो जाएं सावधान

locationहाथरसPublished: Oct 08, 2019 05:33:34 pm

Submitted by:

suchita mishra

‘विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस’ विश्व में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता लाने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 10 अक्टूबर को मनाया जाता है।

हाथरस। ‘विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस’ विश्व में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता लाने और मानसिक स्वास्थ्य के सहयोगात्मक प्रयासों को संगठित करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 10 अक्टूबर को मनाया जाता है। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस वर्ष 2019 की थीम “आत्महत्या को रोकने के लिए मिलकर काम करना” है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता सप्ताह 07 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक मनाया जा रहा है। इस दौरान लोगों में जागरुकता लाने के लिए गोष्ठी और बैठकों का आयोजन किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

सीआरपीएफ जवान का वीडियो वायरल, डाकू पान सिंह तोमर बनने की दी धमकी, सीएम योगी से मांगा न्याय, देखें वीडियो…



अकेले रहने वाले अवसाद के शिकार
उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी और नोडल डॉ. मधुर कुमार के अनुसार वर्ष 1992 में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की शुरुआत हुई थी। उन्होंने बताया कि जो लोग डिप्रेशन या अवसाद में जी रहे हैं, उन्हें अकेला नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि अधिकतर अकेले में रहने वाले डिप्रेशन और अवसाद के चलते आत्महत्या कर लेते हैं । ऐसे लोगों को ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है। मानसिक बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है। वर्तमान समय में बच्चों पर ध्यान देने की ज्यादा जरूरत है। उन्होंने बताया कि लोगों में जागरूकता लाने के लिए ‘विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस’ के अवसर पर रैली का आयोजन किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

शादी के दो घंटे बाद दुल्हन ने किया ऐसा कारनामा कि पति के उड़ गए होश, जानिए पूरा मामला!

क्या हैं लक्षण
डॉ. मधुर कुमार ने बताया कि मानसिक रोग कई प्रकार के होते है। इनमें डिमेंशिया, डिस्लेक्सिया, डिप्रेशन, तनाव, चिन्ता, कमजोर याददाश्त, बाइपोलर डिसआर्डर, अल्जाइमर रोग, भूलने की बीमारी आदि शामिल हैं। अत्यधिक भय व चिन्ता होना, थकान और सोने में समस्याएं होना, वास्तविकता से अलग हटना, दैनिक समस्याओं से निपटने में असमर्थ होना, समस्याओं और लोगों के बारे में समझने में समस्या होना, शराब व नशीली दवाओं का सेवन, हद से ज्यादा क्रोधित होना आदि मानसिक बीमारी के लक्षण हैं।
क्या करें
मानसिक बीमारी से बचाव के तरीकों पर प्रकाश डालते हुए डिप्टी सीएमओ डॉ. मधुर कुमार ने बताया कि यदि किसी को मानसिक बीमारी है तो उसे तनाव को नियंत्रित करना होगा, नियमित चिकित्सा पर ध्यान देना होगा, पर्याप्त नींद लेनी होगी। समस्या से ग्रसित व्यक्ति पौष्टिक आहार लें व नियमित व्यायाम करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो