scriptनिकाय चुनाव में साइकिल और बाइक से प्रचार करने पर रेट तय, लिस्ट जारी | rate list in local body election on Campaign for candidate | Patrika News

निकाय चुनाव में साइकिल और बाइक से प्रचार करने पर रेट तय, लिस्ट जारी

locationहाथरसPublished: Nov 12, 2017 03:21:25 pm

Submitted by:

Santosh Pandey

प्रत्याशियों के खर्चों पर आयोग की बारीकी से नजर, हलचल तेज

nikay chunaw

nikay chunaw

हाथरस। वो दिन दूर नहीं की प्रत्याशी चुनाव में प्रचार करने नहीं निकलेंगे। अगर वो पैदल भी चुनाव प्रचार करेंगे तो उनको चार्ज देना होगा। पिछले चुनावों में साइकिल से प्रचार करने के लिए कोई पैसा नहीं देना होता था। बाइक और साइकिल के छूट रहती थी। इस बार से कई नए बदलाव हुए है। चुनाव आयोग के निर्देशों के बाद यहाँ राजनैतिक दलों व् निर्दलीय प्रत्याशियों के पसीने छूट गए है, आयोग द्वारा खर्च सीमा निर्धारित किये जाने, साथ ही उसमें प्रयुक्त किये जाने वाले दोपहिया और चार पहिया वाहनों के खर्च को सम्मलित करने को लेकर प्रत्याशी परेशान है। निकाय चुनाव में चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को अब साईकिल से भी प्रचार करना महंगा पड़ सकता है। आयोग के निर्देशानुसार साईकिल और बाइक का हिसाब भी चुनावी खर्चे में जोड़ा जायेगा। अगर प्रत्याशी ने प्रचार में साइकिल का इस्तेमाल किया तो उसका पांच रुपए प्रति घंटे से हिसाब में जोड़ा जायेगा। इस बार आयोग प्रत्याशियों के खर्चों पर बारीकी से नजर बनाये हुए है।
इस तरीके से देना होगा हिसाब

मोटरसाइकिल —200 रुपए प्रतिदिन
मर्सिडीज —16,500 रुपए प्रतिदिन
बीएमडव्लू —17,200 रुपए प्रतिदिन
बोलेरो —2400 रुपए प्रतिदिन
टवेरा— 2660 रुपए प्रतिदिन
बड़ी बस —1300 रुपए प्रतिदिन (डीजल अलग )

ढोल नगाड़े का खर्चा भी होगा प्रत्याशी के हिसाब में

सभी प्रत्याशी अपने अपने तरिके से चुनाव प्रचार कर रहे है, कुछ प्रत्याशियों के समर्थक ढोल नगाड़ों के साथ प्रचार प्रसार कर रहे है। तो इन ढोल नगाड़ों का खर्चा भी प्रत्याशी के हिसाब में जोड़ा जायेगा, भले ही यह खर्चा प्रत्याशी के समर्थकों ने ही क्यों न किया हो।
ये है खर्चे की लिमिट

इस बार निकाय चुनाव में आयोग ने प्रत्याशियों के खर्चे में लबे समय के बाद बदलाव किया है, 25 से 40 सदस्यों वाली नगर पालिका में अध्यक्ष पद के लिए प्रत्याशी 6 लाख रुपए और सदस्य प्रत्याशी डेढ़ लाख रुपए तक खर्च कर सकेंगे। वही नगर पंचायत अध्यक्ष पद के प्रत्याशी डेढ़ लाख रुपए और सदस्य 30 हजार रुपए तक खर्च कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो