scriptमुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत मिलेगा तीन तलाक पीड़ित महिलाओं को लाभ | Under CM Jan Arogya Abhiyan women will get benefit of three divorces | Patrika News

मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत मिलेगा तीन तलाक पीड़ित महिलाओं को लाभ

locationहाथरसPublished: Nov 29, 2019 03:07:51 pm

महिलाओं को लाभ दिलवाने के लिए स्वास्थ्य महकमे द्वारा कार्य शुरू कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत मिलेगा तीन तलाक पीड़ित महिलाओं को लाभ

मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत मिलेगा तीन तलाक पीड़ित महिलाओं को लाभ

हाथरस। प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत अब स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ तीन तलाक पीड़ित महिलाएं ले सकेंगी। तीन तलाक पीड़ित महिलाएं/परित्यक्ता महिलाएं योजना का लाभ ले सकेंगी। आयुष्मान भारत योजना से छूटे लाभार्थियों को आयुष्मान योजना के समान लाभ उपलब्ध कराने के लिए संचालित की जा रही मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत ऐसी महिलाओं को जिलों में पंजीकृत अस्पतालों में निःशुल्क उपचार मिलेगा। महिलाओं को लाभ दिलवाने के लिए स्वास्थ्य महकमे द्वारा कार्य शुरू कर दिया गया है। विभाग ऐसी महिलाओं का चिन्हीकरण कर उन्हें योजना का लाभ दिलाने के लिए काम कर रहा है।
यह भी पढ़ें

AMU प्रोफेसर पर लगा नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी का आरोप

तीन तलाक (जिनका तलाक का केस फेमिली कोर्ट में चल रहा हो) व तलाक से पीड़ित महिलाओं को खर्च तो सुसराल पक्ष से मिल जाता है। लेकिन उनके इलाज की जिम्मेदारी लेने वाला कोई नहीं होता है, इस कारण कई बार गंभीर बीमारी के वक्त ऐसी महिलाओं की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर हो जाती है। लिहाजा इन महिलाओं की दशा को सुधारने के लिये हाथरस समेत प्रदेश के सभी जनपदों में ऐसी महिलाओं को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से जोड़ने का कार्य चल रहा है।
यह भी पढ़ें

दो पक्षों में फायरिंग, एक व्यक्ति को लगी गोली



डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर डॉ. प्रभात सिंह ने बताया शासन से मिले पत्र में कई बिंदुओं पर जानकारी मांगी गयी है। इसमें ऐसी महिलाओं का नाम, माता पिता का नाम, आयु, लिंग, पता, मोबाइल नम्बर, आधार कार्ड, राशन कार्ड का ब्योरा मांगा गया है। उन्होंने कहा यह निश्चित रूप से परित्यक्ता व तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं के लिये मुख्यमंत्री की सौगात है। उन्होंने बताया कि आयुष्मान योजना से जुड़ी टीम को ऐसी महिलाओं को डाटा एकत्र करने में जुट गई हैं।

यह भी पढ़ें

मुख्यमंत्री को ज्ञापन देने जा रहे सपा नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया…

योजना के नोडल अधिकारी डिप्टी सीएमओ डॉ. मधुर कुमार ने बताया महिला कल्याण बोर्ड, फेमिली कोर्ट और मुस्लिम धर्मगुरुओं से सम्पर्क कर ऐसी सूचनाएं एकत्रित करने का काम शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान आयुष्मान भारत योजना जैसा ही है। इसमें आयुष्मान योजना से छूटे पात्र लाभार्थियों की शामिल किया गया है। अब परित्यक्ता, तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं को भी पंजीकृत अस्पतालों में निःशुल्क इलाज का लाभ मिलेगा।
यह भी पढ़ें

पहली बार मां बन रही महिलाओं को 5000 रुपए दे रही सरकार

जिला स्वास्थ्य शिक्षा सूचना अधिकारी सुचिका सहाय ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना से जुड़ी जानकारी के लिए 180018004444 हेल्पलाइन नंबर पर काॅल कर जानकारी प्राप्त की जा सकती है। सीएमओ डॉ. बृजेश राठौर ने बताया कि ऐसी महिलाओं को लाभ दिलवाने के लिए महकमे द्वारा कार्य शुरू कर दिया गया है। महिलाओं का चिन्हीकरण कर उन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो