scriptPM Cares Fund के नाम से बनाई फर्जी वेबसाइट, फिर यूं ऐंठे लोगों से लाखों रुपए, हुए कईं खुलासे | 6 Arrested In Cyber Fraud Case On The Name Of PM Cares Fund | Patrika News

PM Cares Fund के नाम से बनाई फर्जी वेबसाइट, फिर यूं ऐंठे लोगों से लाखों रुपए, हुए कईं खुलासे

locationहजारीबागPublished: Sep 18, 2020 09:37:25 pm

Submitted by:

Prateek

शातिर ठगों ने इस संकट भरे दौर में राष्ट्र स्तरीय स्तर के इस सरकारी फंड के नाम का दुरुपयोग कर बड़ी रकम जमा कर ली (6 Arrested In Cyber Fraud Case On The Name Of PM Cares Fund) (Jharkhand News) (Hazaribagh News) (PM Cares Fund) (Cyber Crime) (Cyber Loot) (Cyber Bullying)…

PM Cares Fund के नाम से बनाई फर्जी वेबसाइट, फिर यूं ऐंठे लोगों से लाखों रुपए, हुए कईं खुलासे

PM Cares Fund के नाम से बनाई फर्जी वेबसाइट, फिर यूं ऐंठे लोगों से लाखों रुपए, हुए कईं खुलासे

हजारीबाग: कोरोना काल में महामारी से लड़ने और लोगों को राहत प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री की ओर से PM Cares Fund में यथाशक्ति दान देने की अपील की गई थी। शातिर ठगों ने इस संकट भरे दौर में राष्ट्र स्तरीय स्तर के इस सरकारी फंड के नाम का दुरुपयोग कर बड़ी रकम जमा कर ली। बाद में बैंक अधिकारियों की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए इस कांड में शामिल आरोपियों को गिरफ्तार किया।

यह भी पढ़ें

Pakistan: PoK पर Imran Khan की नापाक चाल, गिलगिट-बाल्टिस्तान को 5वां प्रांत बनाने की तैयारी

यह मामला झारखंड का है। यहां दो लोगों ने PM Care Relief Fund के नाम से फर्जी वेबसाइट बनाई और लोगों के राष्ट्र हित के लिए आर्थिक सहयोग करने की अपील की। इस वेबसाइट को दो बैंक अकाउंट से अटैच किया गया था और आरोपी इन दोनों खातों में ही पैसा डालने की अपील किया करते थे। बताया जा रहा है कि इस तरह उन्होंने लोगों की भावनाओं के साथ खेलते हुए 60 लाख रुपए जमा कर लिए थे।

यह भी पढ़ें

ओवैसी का केंद्र पर निशाना, कहा- सरकार संसद में जानकारियां छिपाना बंद करे

यूं हुआ खुलासा…

हजारीबाग के आनंदा कॉलेज स्थित यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के शाखा प्रबंधक ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई कि उनकी शाखा में एक खाता खोला गया है, इसमें खाताधारक का नाम PMCARES जिसे फर्जी वेबसाइट ‘www.pmcarerelieffund.com’ से लिंक किया गया है। साथ ही इस वेबसाइट से खाते में पैसे डालने की अपील की गई है। खाते में पैसों का बड़ा लेन देन भी हुआ है। इसी तरह की शिकायत पंजाब नेशनल बैंक, बड़ी बाजार हजारीबाग के शाखा प्रबंधक ने भी दी। पुलिस को इसके पीछे बड़ी साइबर ठगी होने की आशंका हुई।

यह भी पढ़ें

पीएम के जन्मदिवस पर बुंदेलों ने खून से 70 खत भेजकर पृथक बुंदेलखंड राज्य की मांग की

इस पर पुलिस ने पहले चार लोगों को गिरफ्तार किया। नूर हसन, मो. इश्तेखार, विशाल शर्मा, बबलू हेम्ब्रम नामक अभियुक्तों को कोर्ट में पेश कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया। पुलिस ने इस कांड की तह तक जाने का मन बनाया और जांच के लिए एक विशेष टीम का गठन किया गया। यह टीम बिहार पहुंची। बड़ी मशक्कत के बाद संदेह के आधार पर मुजफ्फरपुर से रोशन शर्मा को गिरफ्तार किया गया। इसके पास से लैपटॉप और मोबाइल बरामद किया गया। पता चला कि रोशन ने ही यह वेबसाइट बनाई थी। इसी के साथ पुलिस ने नालंदा जिले से रोहित राज नामक आरोपी को गिरफ्तार किया। पता चला कि रोहित के खातों में विभिन्न लोगों की ओर से छोटी छोटी राशि भेजी गई। इसके बाद रोहित ने उसे अन्य अभियुक्तों के खाते में जमा कर दिया। मामले की जांच जारी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो