scriptझारखंड में दिखने लगा तितली का असर,इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी | heavy rain in jharkhand due to cyclone titli | Patrika News

झारखंड में दिखने लगा तितली का असर,इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

locationहजारीबागPublished: Oct 11, 2018 04:26:37 pm

Submitted by:

Prateek

किसान इस बारिश को खेती के लिए फायदेमंद मान रहे है…

rain due to titli

rain due to titli

(रांची,हजारीबाग): बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवाती तूफान तितली का असर झारखंड के कई हिस्सों में देखा गया। राजधानी रांची, उपराजधानी दुमका सहित राज्य के कई इलाकों में बुधवार रात से शुरू हुई बारिष गुरुवार को भी भर रूक-रूक जारी है।

 

बारिश को फायदेमंद मान रहे किसान

राजधानी रांची में सुबह से ही हल्की बारिश हो रही है, इस दौरान 20-30किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल रही है। इस बारिश से दुर्गा पूजा पंडाल को अंतिम रूप देने में लगे कारीगरों की परेशानी बढ़ी है, वहीं पूजा बाजार भी असर पड़ा है। लेकिन किसान इस बारिश को खेती के लिए फायदेमंद मान रहे है।


इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने गुरुवार को बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी, रामगढ़, पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला, सिमडेगा सहित अन्य जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग की ओर से अगले तीन दिनों तक झारखंड में अलर्ट घोषित किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इन जिलों में 65 से लेकर 115 मिली मीटर तक बारिश हो सकती है।

 

अलर्ट रहने के निर्देश

चक्रवातीय तूफान तितली को लेकर आंधी-बारिश की आशंका के मद्देनजर आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा कई एहतियाती कदम उठाए है। वहीं प्रशासनिक अधिकारियों को अपने क्षेत्र में अलर्ट रहने का दिशा-निर्देश जारी किया । साथ ही इस आंधी-बारिश में अगर किसी को नुकसान होता है, तो तत्काल उसे सहायता पहुंचाने को कहा गया है।

 

प्रशासन ने उठाए एहतियाती कदम

इधर, तितली के असर को देखते हुए विभिन्न जिलों में भी प्रशासन द्वारा एहतियाती कदम उठाए गए है। जिला प्रशासन की ओर से सभी दुर्गा पूजा पंडालों के संचालकों को विशेष मजबूती के साथ पंडाल बनाने का निर्देश दिया है, साथ ही पंडाल में विद्युत आपूर्ति को लेकर तार और कमजोर बिजली के तारों की मरम्मत करवाने की सलाह दी गई है।


इसके अलावा चक्रवात के दौरान वाहनों के आवागमन की धीमी गति से परिचालन करने, आकस्मिकता से निपटने के लिए अस्पताल, पावर स्टेशन, आपातकालीन सेवाएं इत्यादि तैयार की जाएंगी और एनडीआरएफ टीम व नागरिक रक्षा प्रतिक्रिया बलों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। साथ ही जेसीबी, एम्बुलेंस और कुछ छोटे वाहनों सहित त्वरित प्रतिक्रिया टीम (क्यूआरटी) प्रत्येक महत्वपूर्ण जगहों पर रखे जाने का निर्देश दिया गया है। वहीं चक्रवात तितली को लेकर जानकारी भी प्रसारित की जा रही है, वहीं बीएसएनएल और निजी दूरसंचार ऑपरेटरों को संचार बनाए रखने का निर्देश जारी किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो