scriptयुवा अधिवक्ता ने  हैट्रिक लगा कर कायम रखी यह परंपरा | Young advocate maintained this tradition by applying hat-trick | Patrika News

युवा अधिवक्ता ने  हैट्रिक लगा कर कायम रखी यह परंपरा

locationहजारीबागPublished: Dec 24, 2019 07:09:37 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

बड़कागांव विधान सभा मेें एक राजनीतिक परिवार ( Poltical Family ) के प्रति मतदाताओं की जोरदार आस्था देखने को मिली। इस क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी अंबा प्रसाद ( Congress Candidate Amba ) ने न सिर्फ जीत हासिल की बल्कि परिवार के जीतने की हैट्रिक भी ( Hatric of win ) बना दी।

युवा अधिवक्ता ने  हैट्रिक लगा कर कायम रखी यह परंपरा

युवा अधिवक्ता ने  हैट्रिक लगा कर कायम रखी यह परंपरा

हजारीबाग। बड़कागांव विधान सभा मेें एक राजनीतिक परिवार ( Poltical Family ) के प्रति मतदाताओं की जोरदार आस्था देखने को मिली। इस क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी अंबा प्रसाद ( Congress Candidate Amba ) ने न सिर्फ जीत हासिल की बल्कि परिवार के जीतने की हैट्रिक भी ( Hatric of win ) बना दी। हजारी बाग लोकसभा क्षेत्र में आने वाले इस विधानसभा क्षेत्र प्रमुख विशेषता यह रही है कि इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वालों की हैट्रिक बनाने ( Tradition of Hatric ) की परंपरा है।

बड़कागांव की परंपरा को कायम रखा
हैट्रिक की इसी परंपरा को कांग्रेस प्रत्याशी विधायक पुत्री अंबा प्रसाद ने आगे बढ़ाया। स्थापना काल से राजा रामगढ़ कामाख्या नारायण सिंह, उनके बाद हजारीबाग के महेश राम, फिर भाकपा के रमेंद्र कुमार, उसके उपरांत भाजपा के लोकनाथ महतो इस परंपरा को निभा चुके हैं। वर्ष 2009 के चुनाव में अंबा प्रसाद के पिता योगेंद्र साव विधायक चुने गए। साव को झारखंड सरकार में कृषि मंत्री बनाया गया

पिता और मां उलझे अदालत में
अगले चुनाव यानी वर्ष 2014 के चुनाव में अदालती आदेश के कारण पार्टी ने उन्हें उम्मीदवार नहीं बनाया और उनकी पत्नी निर्मला देवी को टिकट मिला। चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में निर्मला ने जीत का सिलसिला बरकरार रखा। उसके बाद आसन्न चुनाव में विधायक निर्मला देवी भी अदालती झमेले में उलझ गई। योगेंद्र साव परिवार की मतदाताओं में पैठ के मद्देनजर पार्टी ने उनकी पुत्री अंबा प्रसाद पर दाव आजमाया। अंबा पार्टी के इस निर्णय पर खरी साबित हुई।

राहुल गांधी सभा कराई थी
कांग्रेस प्रत्याशी के तौर अंबा प्रसाद पर विधान सभा क्षेत्र की हैट्रिक की परंपरा को कायम रखने की चुनौती मिली। इस चुनौती को स्वीकार करते हुए युवा अधिवक्ता ने कड़ी मेहनत की। चुनाव अभियान के दौरान उन्होंने खूब पसीना बहाया। परिवार के राजनीतिक इतिहास के मदï्देनजर अंबा इसी क्रम में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव राहुल गांधी की चुनावी सभा कराने में भी सफल रही । विधानसभा चुनाव में जैसी की उम्मीद जताई जा रही थी, बाजी मारते हुए कांग्रेस की इस युवा उम्मीदवार जीत दर्ज करते हुए हैट्रिक की परंपरा को भी बनाए रखा। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आजसू के रौशन लाल चौधरी को पराजित किया।

ट्रेंडिंग वीडियो