script219 डायलिसिस केंद्रों को मिलीं 800 मशीनें | Patrika News
स्वास्थ्य

219 डायलिसिस केंद्रों को मिलीं 800 मशीनें

मंत्री ने कहा कि चिकित्सकों के लिए ग्रामीण सेवा अनिवार्य है। सरकारी अस्पतालों में सभी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए गए हैं।

बैंगलोरJun 25, 2024 / 08:53 pm

Nikhil Kumar

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री दिनेश गुंडूराव ने सोमवार को कहा कि गुर्दा मरीजों के लाभ के लिए राज्य भर में स्थापित 219 से अधिक केंद्रों में 800 dialysis machines लगाई गई हैं।वे कोडुगू जिले के कुशलनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डायलिसिस सुविधा का उद्घाटन करने के बाद संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कुशलनगर में तीन मशीनें लगाई गई हैं और मरीजों की सुविधा के लिए आने वाले दिनों में एक और मशीन भी लगाई जा सकती है।
उन्नयन के लिए पांच करोड़

उन्होंने बताया कि कोडुगू में स्वास्थ्य सुविधाओं के उन्नयन के लिए पांच करोड़ रुपए की राशि आवंटित की गई है। इसमें कुशलनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और सोमवारपेट तालुक अस्पताल का 1.75 करोड़ रुपए की लागत से उन्नयन और 2 करोड़ रुपए की लागत से विराजपेट तालुक अस्पताल का उन्नयन शामिल है। कोडुगू और राज्य के अन्य हिस्सों में नवगठित तालुकों में और अधिक स्वास्थ्य सुविधाएं जोड़ी जा रही हैं और मरीजों को सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। नए तालुकों में भी नई पहल की जा रही है। कुशलनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के उन्नयन के लिए बजट में अधिक धनराशि आवंटित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।
चिकित्सकों की नियुक्ति

राज्य के अधिकांश सरकारी अस्पतालों में चिकित्सकों और अन्य कर्मचारियों की कमी की बात स्वीकार करते हुए मंत्री ने कहा कि पछले पांच वर्षों में कोई नियुक्ति नहीं की गई है। चरणबद्ध तरीके से चिकित्सकों और अन्य कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए कदम उठाए गए हैं। अनुबंध के आधार पर भी नियुक्तियां होंगी।
ग्रामीण सेवा अनिवार्य

मंत्री ने कहा कि चिकित्सकों के लिए ग्रामीण सेवा अनिवार्य है। सरकारी अस्पतालों में सभी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए गए हैं। अस्पतालों में मरीजों के लिए सभी दवाएं उपलब्ध होनी चाहिए। अगले तीन महीनों में ऐसी व्यवस्था लागू हो जाएगी।
लंबित मांग पूरी

मडिकेरी विधायक मंतर गौड़ा ने कहा कि कुशलनगर में डायलिसिस केंद्र की स्थापना के साथ ही कुशलनगर के लोगों की लंबे समय से लंबित मांग पूरी हो गई है। प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल स्तर पर ऐसी और सुविधाएं होनी चाहिए, ताकि स्वास्थ्य सेवाएं सभी तक पहुंच सकें।

Hindi News/ Health / 219 डायलिसिस केंद्रों को मिलीं 800 मशीनें

ट्रेंडिंग वीडियो