script3 टिप्स जिनसे हेल्थ के साथ स्किन भी बनती है ब्यूटीफुल | 3 Tips to live healthy and look young, beautiful | Patrika News

3 टिप्स जिनसे हेल्थ के साथ स्किन भी बनती है ब्यूटीफुल

Published: Dec 31, 2015 08:16:00 am

जिन लोगों को किसी न किसी प्रकार की एलर्जी होती है, उन्हे मिंट की पत्तियों का सेवन हर दिन करना चाहिए

beauty tips for girls

beauty tips for girls

जिन लोगों को किसी न किसी प्रकार की एलर्जी होती है, उन्हे मिंट की पत्तियों का सेवन हर दिन करना चाहिए। इससे उन्हें राहत मिलेगी। कब्ज, अपच या गैस बनने की शिकायत होने पर पुदीने की पत्तियों का सेवन करना चाहिए जो इन सभी से निजात दिलाता है। पुदीना यूं तो ठंडा होता है लेकिन अगर आपको सर्दी लग गई है तो इसकी पत्तियों को खाने से राहत मिलेगी। पुदीना पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

शहतूत रोकता है कैंसर

मलबेरी या शहतूत का फल बहुत ज्यादा पौष्टिक माना जाता है। इसमें तरह-तरह के पौष्टिक तत्व जैसे राइबोफ्लेविन, विटामिन सी, के, पोटेशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम पाए जाते हैं। मलबेरी में आयरन की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है। ब्लड प्रेशर और हृदय के लिए भी मलबेरी को बहुत अच्छा फल माना जाता है। यह कैंसर की रोकथाम भी करता है।

बाल जाएंगे महक

नींबू में प्राकृतिक रूप से सिट्रस की महक होती है। नींबू का रस बालों से रूसी दूर करने में सहायक है। नींबू के रस को बालों में लगाएं और सिर को माइल्ड शैंपू से धो लें। बालों को गुलाबजल से कुछ देर भिगोने पर उसकी महक बालों में समा जाती है। चमेली के फूल में काफी महक होती है। इस तेल से सिर की मसाज करने से बालों में न केवल महक भरती है बल्कि बाल घने भी होते हैं।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो