script5 Healthy Chilla For Breakfast | Healthy Breakfast Chilla: ब्रेकफास्ट में ये चीले बनाएंगे आपकी सुबह आसान और हेल्दी | Patrika News

Healthy Breakfast Chilla: ब्रेकफास्ट में ये चीले बनाएंगे आपकी सुबह आसान और हेल्दी

Healthy Breakfast Chilla: सब्जियों के पोषक तत्वों के अलावा बेसन भी शरीर की थकान, ज़्यादा वज़न और आयरन की कमी जैसी समस्‍याओं के लिए बेहतर उपाय है। यही नहीं बेसन में मौजूद ट्रांस फैट रक्‍त में कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित कर सकता है।

नई दिल्ली

Updated: October 21, 2021 07:42:25 pm

नई दिल्ली। Healthy Breakfast Chilla: वेट लॉस के लिए हमारी पहली कोशिश यही होती है कि हम सेहतमंद खाद्य पदार्थों का सेवन करें। और इसकी शुरुआत नाश्ते से होती है। हमें ब्रेकफास्ट में ऐसे आहार को शामिल करना चाहिए जो पोषक तत्वों से भरपूर हो और पूरे दिन हमें ऊर्जा प्रदान करे। हालांकि हम सभी हेल्दी ब्रेकफास्ट खाना चाहते हैं लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण सुबह जो भी बन पाता है खा लेते हैं। और कभी-कभी तो ब्रेकफास्ट स्किप भी कर देते हैं, जो कि हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सेहतमंद चीला रेसिपी के आइडियाज लेकर आए हैं, जो कम समय में आसानी से बनाई जा सकती हैं। और इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आपका वजन ना बढ़ने के साथ आपकी सेहत भी सही रहेगी...
healthy_chilla_breakfast.jpg
Healthy Breakfast Chilla

• मिक्स वेज चीला
सब्जियों से भरपूर यह चीला पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। प्याज, हरी मिर्च, गाजर, पत्ता गोभी, हरी मटर, चुकंदर जैसी पौष्टिक सब्जियों से भरपूर यह चीला बेसन के घोल में तैयार किया जाता है। सब्जियों के पोषक तत्वों के अलावा बेसन भी शरीर की थकान, ज़्यादा वज़न और आयरन की कमी जैसी समस्‍याओं के लिए बेहतर उपाय है। यही नहीं बेसन में मौजूद ट्रांस फैट रक्‍त में कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित कर सकता है।

mix_veg.jpg

• सिंघाड़ा चीला
विटामिन-ए, सी, मैंगनीज, थायमाइन प्रोटीन तथा कैल्शियम से भरपूर सिंघाड़ा का चीला ब्रेकफास्ट के लिए एक उत्तम विकल्प है। यह हमारे शरीर में सभी पोषक तत्वों की पूर्ति करने के साथ वजन नियंत्रित रखने में भी लाभदायक है।

singhara_atta_chilla.jpg

• ओट्स चीला
ओट्स में पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन-बी कॉन्प्लेक्स, मैग्नीशियम होते हैं। यह वजन को नियंत्रित रखने के साथ कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा ओट्स में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स रहता है जो रक्त शर्करा को नियंत्रित रखता है। सुबह ब्रेकफास्ट में ओट्स चीला खाने पर यह हमारे नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखने के साथ स्ट्रेस को भी कंट्रोल करता है।

oats_chilla.jpgयह भी पढ़ें:

• ज्वार चीला
ग्लूटेन फ्री ज्वार हमारी सेहत के लिए किसी औषधि से कम नहीं है। ज्वार मोटापा कम करने के साथ हड्डियों को मजबूत बनाता है। अगर सुबह ब्रेकफास्ट में मैग्नीशियम से भरपूर ज्वार चीला खाते हैं तो यह काफी समय तक पेट को भरा हुआ रखता है, जिससे हम कुछ भी अतिरिक्त खाने से बचते हैं। साथ ही मोटापा भी नहीं बढ़ता।

moong-dal-chilla.jpg

• सूजी चीला
सूजी का चीला खाने से भी वजन घटाने में मदद मिलती है। क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा होती है, जो पूरे दिन आपको ऊर्जावान बनाए रखती है। इसलिए नाश्ते में सूजी के चीले का सेवन करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह एक संतुलित आहार है।

suji_chilla.jpeg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022 LIVE : राष्ट्र के नाम संबोधन में बोले राष्ट्रपति कोविंद - कोविड नियमों का पालन करना ही राष्ट्र धर्मRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीकोरोना पॉजिटिविटी दर में उतार-चढाव जारी, मिले नए 427 केसUP Assembly elections 2022 : 'मुस्लिमों को पिछड़ा बनाने के लिए सरकारें दोषी, बच्चों को हासिल करवाओं तालीम'स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.