scriptकोरोना की आहट...जानिए सर्दी और फ्लू में कितना अंतर |Know the difference between cold and flu, see photos | Patrika News
स्वास्थ्य

कोरोना की आहट...जानिए सर्दी और फ्लू में कितना अंतर

6 Photos
2 months ago
1/6

कोविड के केस फिर से सामने आ रहे हैं, वहीं ठंड भी जोर पकड़ने लगी है। इस स्थिति में बॉडी की देखभाल करना बेहद जरूरी है। ज्यादा लोग जुखाम—खांसी को सर्दी के सामान्य लक्षण समझते हैं, लेकिन कुछ ऐसे संकेत भी है, जिससे यह पता लगाया जा सकता है कि आपको सर्दी से कहीं अधिक समस्या हो सकती है।

2/6

तेज दिखते हैं लक्षण: सर्दी में नाक का बंद होना या छींकना, धीरे—धीरे शुरू होता है। लेकिन फ्लू के लक्षण आम तौर पर शरीर पर अचानक पड़ते हैं, जो काफी स्टॉन्ग होते हैं।

3/6

बॉडी पेन का होना भी सामान्य सर्दी का लक्षण नहीं है। यदि शरीर में तेज दर्द हो रहा है, तो फ्लू या अन्य संक्रमण हो सकता है। इस स्थिति में चिकित्सक को जरूर दिखाएं। आमतौर पर थकान और भूख में कमी भी फ्लू का संकेत देती है।

4/6

घरघराहट: सांस से सीटी जैसी आवाज या घरघराहट निमोनिया या ब्रोंकाइटिस जैसे अधिक गंभीर संक्रमण का संकेत हैै। यह आवाज लेटते हुए आती है। यह एलर्जी का भी संकेत हो सकती है।

5/6

तेज बुखार: तेज बुखार का मतलब है कि शरीर किसी संक्रमण से लड़ रहा है। फ्लू, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया और सीओवीआईडी-19 बुखार 100.5 F तक और इससे अधिक पहुंच जाता है।

6/6

ठंड लगना: यदि आपको तेज ठंड लग रही है या शरीर में कंपन हो रहा है। तो सामान्य सर्दी नहीं हो सकती है। यह किसी संक्रमण का प्रांरभिक संकेत हो सकता है। फ्लू, निमोनिया या सीओवीआईडी-19 में इसे सामान्य माना जाता है।

अगली गैलरी
देखें तस्वीरें : कोबरा, राज-कोबरा, करैत और ब्लैक माम्बा के जहर का अब कोई खतरा नहीं! वैज्ञानिकों ने बनाया एंटीबॉडी
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.