scriptकोरोना की आहट…जानिए सर्दी और फ्लू में कितना अंतर | Patrika News
स्वास्थ्य

कोरोना की आहट…जानिए सर्दी और फ्लू में कितना अंतर

कोविड के लगातार बढ़ रहे हैं और मौसम में भी तेजी से बदलाव हो रहा है। ठंड तेज होने से कफ और कोल्ड के केस भी बढ़ रहे हैं। इस स्थिति में बॉडी की देखभाल करना बेहद जरूरी है। ज्यादात्तर लोग जुखाम-खांसी को सर्दी के सामान्य लक्षण समझते हैं, लेकिन कुछ ऐसे संकेत भी हैं, जिससे यह पता लगाया जा सकता है कि आपको सर्दी से कहीं अधिक समस्या हो सकती है।

Dec 24, 2023 / 10:20 pm

Jaya Sharma

कोविड के केस फिर से सामने आ रहे हैं
1/6

कोविड के केस फिर से सामने आ रहे हैं, वहीं ठंड भी जोर पकड़ने लगी है। इस स्थिति में बॉडी की देखभाल करना बेहद जरूरी है। ज्यादा लोग जुखाम—खांसी को सर्दी के सामान्य लक्षण समझते हैं, लेकिन कुछ ऐसे संकेत भी है, जिससे यह पता लगाया जा सकता है कि आपको सर्दी से कहीं अधिक समस्या हो सकती है।

तेज दिखते हैं लक्षण:
2/6

तेज दिखते हैं लक्षण: सर्दी में नाक का बंद होना या छींकना, धीरे—धीरे शुरू होता है। लेकिन फ्लू के लक्षण आम तौर पर शरीर पर अचानक पड़ते हैं, जो काफी स्टॉन्ग होते हैं।

बॉडी पेन:
3/6

बॉडी पेन का होना भी सामान्य सर्दी का लक्षण नहीं है। यदि शरीर में तेज दर्द हो रहा है, तो फ्लू या अन्य संक्रमण हो सकता है। इस स्थिति में चिकित्सक को जरूर दिखाएं। आमतौर पर थकान और भूख में कमी भी फ्लू का संकेत देती है।

घरघराहट
4/6

घरघराहट: सांस से सीटी जैसी आवाज या घरघराहट निमोनिया या ब्रोंकाइटिस जैसे अधिक गंभीर संक्रमण का संकेत हैै। यह आवाज लेटते हुए आती है। यह एलर्जी का भी संकेत हो सकती है।

तेज बुखार का मतलब है कि शरीर किसी संक्रमण से लड़ रहा है
5/6

तेज बुखार: तेज बुखार का मतलब है कि शरीर किसी संक्रमण से लड़ रहा है। फ्लू, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया और सीओवीआईडी-19 बुखार 100.5 F तक और इससे अधिक पहुंच जाता है।

ठंड लगना
6/6

ठंड लगना: यदि आपको तेज ठंड लग रही है या शरीर में कंपन हो रहा है। तो सामान्य सर्दी नहीं हो सकती है। यह किसी संक्रमण का प्रांरभिक संकेत हो सकता है। फ्लू, निमोनिया या सीओवीआईडी-19 में इसे सामान्य माना जाता है।

Hindi News / Photo Gallery / Health / कोरोना की आहट…जानिए सर्दी और फ्लू में कितना अंतर

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.