script6 ways to keep your kidneys healthy | Kidney Health: किडनी का खास ख्याल रखती हैं ये 6 चीजें, रोजाना सेवन से मिलते हैं जबरदस्त लाभ | Patrika News

Kidney Health: किडनी का खास ख्याल रखती हैं ये 6 चीजें, रोजाना सेवन से मिलते हैं जबरदस्त लाभ

Kidney Health: किडनी की सेहत को स्वस्थ बना के रखने के रखने के लिए डाइट के ऊपर विशेष रूप से ध्यान देने कि जरूरत होती है। इसलिए आज हम आपको इन चीजों के बारे में बताएंगें जो किडनी की सेहत को स्वस्थ बना के रखने में आपकी मदद कर सकती हैं।

नई दिल्ली

Published: February 21, 2022 12:16:14 pm

Kidney Health: किडनी शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती है जिसका स्वस्थ रहना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। किडनी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। किडनी की सेहत को स्वस्थ बना के रखने के लिए डाइट के ऊपर खासतौर पर ध्यान देने कि जरूरत होती है। किडनी फेल होने के पीछे का मुख्य कारण भी लाइफस्टाइल और डाइट को सही तरीके से फॉलो न करना ही मुख्य कारण होता है।
इसलिए आज हम आपको इन चीजों के बारे में बताएंगें जो किडनी की सेहत को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होती हैं।
 किडनी का खास ख्याल रखती हैं ये 6 चीजें, रोजाना सेवन से मिलते हैं जबरदस्त लाभ
Kidney Health
1.अनानास: अनानास का रोजाना सेवन किडनी की सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। इसका यदि आप रोजाना सेवन करते हैं तो ये आसानी से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकलने में मदद करता है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होता जाता है। इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है साथ ही साथ कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है। यदि आप इसका रोज सेवन करते हैं तो किडनी से जुड़ी कई बीमारियों के खतरे के भी दूर कर देता है।
2.फूलगोभी: फूलगोभी किडनी की सेहत को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार होती हैं। फूलगोभी में विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, फाइबर और फोलेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। वहीं ये थियोसायनेट्स की मात्रा से भी भरपूर होता है। इसके सेवन से किडनी स्वस्थ बना रहती है और ये आसानी से विषाक्त पदार्थों को भी किडनी से यूरिन के जरिए बाहर निकालने में मदद करती है।
3.पालक: पालक किडनी से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में असरदार साबित होती है। पालक हरी पत्तेदार सब्जी होती है, इसमें विटामिन सी, मैग्नीशियम,आयरन,फोलेट, विटामिन ए और आदि सारी चीजें भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। पालक के सेवन से होने वाले अन्य फायदों कि बात करें तो इसमें बीटा कैरोटीन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये न केवल किडनी को स्वस्थ रखता है बल्कि शरीर में खून की कमी की पूर्ती करता है। यदि आपके किडनी में स्टोन कि समस्या है तो रोजाना एक गिलास आपको पालक के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए।
4.लहसुन: लहसुन का सेवन किडनी के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है, लहसुन में पोटेशियम, फॉस्फोरस और आदि सारे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये सारे तत्व किडनी से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों को दूर रखने में असरदार होते हैं। लहसुन को यदि आप रोजाना के डाइट में शामिल करते हैं तो ये लंबे समय तक किडनी को स्वस्थ बना के रखता है।
5.शिमला मिर्च: शिमला मिर्च का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। इसके रोजना रूप के सेवन से किडनी की सेहत लंबे समय तक स्वस्थ रहती है। शिमला मिर्च एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लामेट्री के जैसे कई सारे तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। यदि आप किडनी की सेहत को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो शिमला मिर्च का सेवन जरूर करें।
यह भी पढ़ें: शिमला मिर्च का सेवन सेहत के लिए क्यों हैं जरूरी, जानें विशेषज्ञों की राय

6.भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें: पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा होता है, वहीं भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करते हैं तो ये किडनी की सेहत को स्वस्थ बना के रखने में भी मददगार होती है। भरपूर मात्रा में पानी के सेवन से न केवल किडनी से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाता है। ये किडनी में स्टोन होने की संभावना को भी काफी हद तक कम कर देती है। इसलिए पानी का सेवन भरपूर मात्रा में जरूर करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

पहली बार हिंदी लेखिका को मिला अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार, एक मॉं की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासपाकिस्तान में 30 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, Pak सरकार को घेरते हुए इमरान खान ने की मोदी की तारीफअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलअब चावल के निर्यात पर भी रोक लगा सकती है केंद्र सरकार, PMO की एक्सपर्ट कमेटी का सुझावहार्दिक पटेल पर बड़ा आरोप, विधानसभा चुनाव का एक टिकट देने के लिए ली 23 लाख रुपए की रिश्वतचांदी के गहने-सिक्के की भी हो सकती है हॉलमार्किंग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.