सात अचूक घरेलू नुस्खे: महज एक सप्ताह में काले हो जाएंगे सफेद बाल

सात अचूक घरेलू नुस्खे: महज एक सप्ताह में काले हो जाएंगे सफेद बाल

Dilip chaturvedi | Publish: Sep, 16 2018 03:36:20 PM (IST) स्वास्थ्य

लाइलाज नहीं है बालों की समस्या...बस चुटकी बताजे काले हो जाएंगे सफेद बाल और उग आएंगे सिर पर बाल...

 

 

बदलती जीवन शैली और अनियमित खान-पान के चलते लोगों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं समस्याओं में से एक है बालों का झडऩा और समय से पहले बालों का सफेद होना। एक वक्त था, जब बाल सफेद होते थे, तब इसे बालों का पकना भी कहा जाता था...ये किसी भी व्यक्ति की बुढ़ापे की निशानी हुआ करती थी। लेकिन तब बाल 50 या 60 की उम्र के बाद ही पकते थे। अब ऐसा नहीं है। अब तो स्थिति बिल्कुल उल्टी हो चुकी है। जवानी में ही बुढ़ापा नजर आने लगता है। जी हां, 30 की उम्र के बाद से ही बाल सफेद होने लगते हैं। यहां यह कहना गलत नहीं होगा कि बालों का असमय सफेद होना एक बड़ी समस्‍या बन चुकी है। लेकिन ये समस्या लाइलाज नहीं है। सफेद बालों को काला किया जा सकता है। कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं, जिनके इस्तेमाल से महज कुछ ही दिन में इसका असर दिखाई देने लगता है। ये बेहद असरदार नुस्खे हैं। यहां दिए गए उपायों में से कोई एक उपाय भी कर लिया जाए, तो महज एक सप्ताह में बाल काले हो सकते हैं।

1. आंवले का कमाल

आंवले के नियमित उपयोग से सफेद होते बालों की समस्‍या से निजात मिलती है। आंवले को न सिर्फ डाइट में शामिल करें, बल्कि मेंहदी में मिलाकर इसके घोल से बालों की कंडिशनिंग करते रहें। चाहे तो आंवले को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं। फिर देखें आवंले का कमाल।

2. सफेद बालों के लिए रामबाण काली मिर्च
काली मिर्च खाने का स्‍वाद तो बढ़ाती है, साथ ही इससे सफेद होते बाल भी काले होने लगते हैं। इसके लिए काली मिर्च के दानों को पानी में उबाल कर उस पानी को बाल धोने के बाद सिर में डालें। लंबे समय तक बालों में इस तरह करने से यह असर दिखाती है।

3. कॉफी-काली चाय से करें काले बाल...
अगर आप सफेद होते बालों से परेशान हैं, तो ब्‍लैक टी और कॉफी का इस्‍तेमाल करें। सफेद हो चुके बालों को अगर आप ब्‍लैक टी या कॉफी के अर्क से धोएंगें, तो आपके सफेद होते बाल दोबारा से काले होने लगेंगे। ऐसा आप दो दिन में एक बार जरूर करें।

4. बालों के लिए जादू है एलोवेरा
बालों में एलोवेरा जेल लगाने से भी बालों का झडऩा और सफेद होना बंद हो जाता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल में नींबू का रस बना कर पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को बालों में लगाएं।

5. दही से करें सफेदी पर वार
सफेद होते बालों का रंग प्राकृतिक रूप से बदलने के लिए दही का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए हिना और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को बालों में लगाइए। इस घरेलू उपचार को हफ्ते में एक बार लगाने से ही बाल काले होने लगते हैं।

6. झड़ते व सफेद बालों के लिए चमत्कारिक है प्‍याज
प्याज आपके सफेद बालों को काला करने में मदद करता है। कुछ दिनों तक रोजाना नहाने से कुछ देर पहले अपने बालों में प्याज का पेस्ट लगायें। इससे आपके सफेद बाल काले होने शुरू हो ही जाएंगे, बालों में चमक आएगी और साथ ही बालों का गिरना भी रुक जाएगा।

7. सफेद बालों के लिए रामबाण गाय का दूध
गाय के दूध के फायदों के बारे में कौन नहीं जानता, लेकिन क्‍या आपको यह भी पता है कि गाय का दूध सफेद बालों को भी काला बना सकता है। गाय का दूध बालों में लगाने से बाल कुदरती तौर पर काले होने लगते हैं। ऐसा हफ्ते में एक दिन करें और देखिये कैसे खिल जाते हैं आपके बाल।

Ad Block is Banned