scriptओमिक्रॉन वेरिएंट का एक नया लक्षण सामने आया है,इसमें शामिल है रात का पसीना | a-strange-new-symptom-of-the-omicron-variant-has-emerged-night-sweats | Patrika News

ओमिक्रॉन वेरिएंट का एक नया लक्षण सामने आया है,इसमें शामिल है रात का पसीना

locationनई दिल्लीPublished: Jan 16, 2022 04:36:02 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

ओमिक्रोन वैरिएंट के लक्षण पिछले कोरोनावायरस लक्षणों से भिन्न होते हैं, जब तक कि कोविड -19 के लिए परीक्षण नहीं किया जाता है, तब तक उनका पता लगाना मुश्किल हो जाता है।

ओमिक्रॉन वेरिएंट का एक नया लक्षण सामने आया है,इसमें शामिल है रात का पसीना

omicron variant

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार ओमिक्रोन वैरिएंट का एक नया और अनोखा लक्षण सामने आया है: रात को पसीना।
एनबीसी न्यूज के वरिष्ठ चिकित्सा संवाददाता डॉ. जॉन टोरेस ने टुडे शो को बताया कि लोग ओमिक्रोन के साथ स्वाद या गंध के नुकसान की रिपोर्ट नहीं कर रहे हैं, क्योंकि वे पिछले वेरिएंट के साथ थे। “लेकिन लोग रात के पसीने की रिपोर्ट कर रहे हैं, जो कि एक बहुत ही अजीब लक्षण है जो वे कहते हैं कि उन्हें हो रहा है। लेकिन वास्तव में रात को पसीना क्या है और वे कोविड -19 से कैसे जुड़े?
यहाँ है जो आपको पता करने की जरूरत है।
गैर-लाभकारी अमेरिकी शैक्षणिक चिकित्सा केंद्र द मेयो क्लिनिक के अनुसार, रात को पसीना “अत्यधिक पसीने के बार-बार होने वाले एपिसोड” हैं जो आपके बेडशीट को भिगो सकते हैं।
वे अक्सर किसी बीमारी या अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति से संबंधित होते हैं।
रात को पसीना सबसे आम तौर पर फ्लू से लेकर कैंसर तक की चिकित्सा स्थितियों से जुड़ा था, लेकिन जब तक कोविड -19 का ओमिक्रॉन संस्करण विश्व स्तर पर फैलना शुरू नहीं हुआ, तब तक यह कोरोनवायरस से जुड़ा नहीं था।
रात के पसीने का ओमिक्रॉन प्रकार से संबंध कैसे शुरू हुआ?
रात को पसीना आना उन अद्वितीय लक्षणों में से एक है जो चिकित्सा पेशेवरों का कहना है कि ओमिक्रॉन संस्करण को अन्य कोविड -19 वेरिएंट से अलग करता है। एक खरोंच, गले में खराश एक और है।
अस्पतालों और तत्काल देखभाल में रोगियों का इलाज करने वाले डॉक्टरों ने रात के पसीने की रिपोर्टिंग करने वाले कोविड -19 के ओमिक्रॉन संस्करण के साथ आने वाले अधिक रोगियों का दस्तावेजीकरण किया।
यूनाइटेड किंगडम की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के एक चिकित्सक डॉ आमिर खान ने कहा कि लोगों को अब रात के पसीने को कोविड के ओमिक्रॉन प्रकार के लक्षण के रूप में देखना चाहिए ताकि उनका परीक्षण किया जा सके।
डॉ खान ने कहा, “यह महत्वपूर्ण है कि हम इन लक्षणों के शीर्ष पर रहें, क्योंकि अगर हम यहां और दुनिया भर में ओमिक्रॉन का ट्रैक रखने जा रहे हैं तो हमें इन लक्षणों वाले लोगों का परीक्षण करने में सक्षम होना चाहिए।”
कोविड -19 के ओमिक्रॉन प्रकार के अन्य लक्षण क्या हैं?
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) और अन्य स्रोतों के अनुसार ओमिक्रॉन प्रकार के मुख्य लक्षण निम्नलिखित हैं: खांसी, भीड़, बहती नाक, गले में खराश या खरोंच, रात को पसीना और थकान।
जो लोग कोविड -19 के ओमिक्रॉन संस्करण के लिए सकारात्मक परीक्षण करते हैं, उनमें स्वाद या गंध के नुकसान की संभावना कम होती है, जब 2020 और 2021 के अधिकांश कोविड उपभेदों की तुलना में। लेकिन उनमें रात के पसीने का अनूठा लक्षण होने की संभावना अधिक होती है।
ओमिक्रॉन के प्रकार और इसके लक्षणों से कैसे बचा जा सकता है
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) का कहना है कि आपको सार्वजनिक रूप से घर के अंदर मास्क पहनने, दूसरों से छह फीट (लगभग दो मीटर) दूर रहने और अपने हाथों को बार-बार धोने के साथ-साथ आपके लिए उपलब्ध किसी भी टीके को प्राप्त करना चाहिए। साबुन और पानी के साथ।
सीडीसी यह भी सिफारिश करता है कि 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को उनकी प्राथमिक कोविड -19 वैक्सीन की प्रारंभिक श्रृंखला के पांच महीने बाद बूस्टर शॉट मिलना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो