scriptabout the benefits of honey | जानिए शहद होने वाले फायदे के बारे में इन तरीकों से करे इस्तेमाल जल्द मिलेगा राहत | Patrika News

जानिए शहद होने वाले फायदे के बारे में इन तरीकों से करे इस्तेमाल जल्द मिलेगा राहत

हमारे देश में घरेलू नुस्खों बहुत और घरेलू नुस्खे की खास बात ये होती है कि ये हमेशा ही करगार होते हैं और कई स्थितियों को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक चीज के बारे में बताएंगे जो कि कई बीमारियों में और त्वचा की कई स्थितियों के लिए रामबाण घरेलू इलाज है। जी हां हम बात शहद की कर रहे हैं। शहद एंटीबैक्टीरियल है जिसमें कि कई हीलिंग गुण भी शामिल हैं। साथ ही इसका एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा से सूजन को कम करने में मदद करता है और चोट को ठीक करता है।

नई दिल्ली

Published: December 05, 2021 11:19:08 pm

नई दिल्ली : क्या आप जानते हैं कि शहद का इस्तेमाल आप अपने घावों और गर्म चाय या दूध से मुंह जलने पर भी कर सकते हैं नहीं तो आइए हम आपको बताते हैं कि मुंह जलने पर और चोट में आप शहद का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं और इसे इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं
about the benefits of honey
about the benefits of honey
शहद से होने वाले फायदे और इस्तेमाल

1. जलने पर कैसे इस्तेमाल करें शहद
कई बार हम चाय या दूध पी रहे होते हैं और हमारा मुंह जल जाता है। भले ही ये गलती से हो पर बहुत दर्द देने वाला होता है। ऐसे में शहद आपकी मदद कर सकता है। दरअसल शहद का एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पहले जलन को कम करने की कोशिश करता है और मुंह में छालों को बनने से रोकता है ।
इस्तेमाल

1 -मुंह जलने के बाद एक चम्मच शहद लें और उसे लेप की तरह मुंह के अंदर लगा लें।
2 -ज्यादा जलन होने पर इसे हर कुछ घंटों के बाद मुंह में लगाएं और बेहतर महसूस करें।
3 -आप शहद में दालचीनी मिला कर अपने मुंह में लगा सकते हैं। इससे आपको जल्दी आराम महसूस होगी।
2. चोट लगने पर लगाएं शहद का लेप
चोट लगने पर शहद का इस्तेमाल जल्दी काम करता है। सबसे पहले तो ये सूजन को रोकने में मदद करता है। दरअसल शहद में शुगर होता है जो कि आसमाटिक प्रभाव के कारण जाना जाता है। ये सूजन को कम करता है और घाव को भरने के लिए लसीका के प्रवाह को प्रोत्साहित करता है। चीनी बैक्टीरिया कोशिकाओं से पानी भी निकालती है जो उन्हें मल्टीप्लाई करने से रोकने में मदद करती है।
3. जल्दी हीलिंग के लिए रोज रात में लगाएं शहद
शहद स्किन का पीएच बैलेंस करता है। शहद का एसिडिक पीएच 3.2 और 4.5 के बीच होता है। जब घावों पर लगाया जाता है तो एसिडिक पीएच खून को ऑक्सीजन रिलीज के लिए प्रोत्साहित करता है जो घाव भरने के लिए जरूरी है। ये एसिडिक पीएच प्रोटीज नामक पदार्थों की उपस्थिति को भी कम करता है जो घाव भरने की प्रक्रिया को बाधित करता है। तो ये जलने का जलन और कटने के दर्द और सूजन को भी कम कर सकता है। इसके लिए रोज रात को सोने से पहले जहां आपको चोट लगी है या या जल गया है वहां शहद लगाएं। रेगुलर करते रहें ये जल्दी ठीक होने लगेगा।
इस तरह आप शहद को कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। ये जले-कटे के घावों में बहुत लाभकारी है। इसकी एक खास बात ये भी है कि ये घाव को फैलने से रोकता है और फिर इसके दाग-धब्बों को भी कम करने में मदद करता है। शहद को आप अपने चेहरे के घावों में भी लगा सकते हैं। ये उसे भी ठीक करने में मदद करेगा। पर अगर आप घाव गंभीर है तो इसके इस्तेमाल के बाद डॉक्टर को एक बार जरूर दिखा लें और अपना सही से इलाज करवाएं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.