scriptजानिए शहद होने वाले फायदे के बारे में इन तरीकों से करे इस्तेमाल जल्द मिलेगा राहत | about the benefits of honey | Patrika News

जानिए शहद होने वाले फायदे के बारे में इन तरीकों से करे इस्तेमाल जल्द मिलेगा राहत

locationनई दिल्लीPublished: Dec 05, 2021 11:19:08 pm

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

हमारे देश में घरेलू नुस्खों बहुत और घरेलू नुस्खे की खास बात ये होती है कि ये हमेशा ही करगार होते हैं और कई स्थितियों को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक चीज के बारे में बताएंगे जो कि कई बीमारियों में और त्वचा की कई स्थितियों के लिए रामबाण घरेलू इलाज है। जी हां हम बात शहद की कर रहे हैं। शहद एंटीबैक्टीरियल है जिसमें कि कई हीलिंग गुण भी शामिल हैं। साथ ही इसका एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा से सूजन को कम करने में मदद करता है और चोट को ठीक करता है।

about the benefits of honey

about the benefits of honey

नई दिल्ली : क्या आप जानते हैं कि शहद का इस्तेमाल आप अपने घावों और गर्म चाय या दूध से मुंह जलने पर भी कर सकते हैं नहीं तो आइए हम आपको बताते हैं कि मुंह जलने पर और चोट में आप शहद का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं और इसे इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं
शहद से होने वाले फायदे और इस्तेमाल

1. जलने पर कैसे इस्तेमाल करें शहद
कई बार हम चाय या दूध पी रहे होते हैं और हमारा मुंह जल जाता है। भले ही ये गलती से हो पर बहुत दर्द देने वाला होता है। ऐसे में शहद आपकी मदद कर सकता है। दरअसल शहद का एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पहले जलन को कम करने की कोशिश करता है और मुंह में छालों को बनने से रोकता है ।
इस्तेमाल

1 -मुंह जलने के बाद एक चम्मच शहद लें और उसे लेप की तरह मुंह के अंदर लगा लें।
2 -ज्यादा जलन होने पर इसे हर कुछ घंटों के बाद मुंह में लगाएं और बेहतर महसूस करें।
3 -आप शहद में दालचीनी मिला कर अपने मुंह में लगा सकते हैं। इससे आपको जल्दी आराम महसूस होगी।
2. चोट लगने पर लगाएं शहद का लेप
चोट लगने पर शहद का इस्तेमाल जल्दी काम करता है। सबसे पहले तो ये सूजन को रोकने में मदद करता है। दरअसल शहद में शुगर होता है जो कि आसमाटिक प्रभाव के कारण जाना जाता है। ये सूजन को कम करता है और घाव को भरने के लिए लसीका के प्रवाह को प्रोत्साहित करता है। चीनी बैक्टीरिया कोशिकाओं से पानी भी निकालती है जो उन्हें मल्टीप्लाई करने से रोकने में मदद करती है।
3. जल्दी हीलिंग के लिए रोज रात में लगाएं शहद
शहद स्किन का पीएच बैलेंस करता है। शहद का एसिडिक पीएच 3.2 और 4.5 के बीच होता है। जब घावों पर लगाया जाता है तो एसिडिक पीएच खून को ऑक्सीजन रिलीज के लिए प्रोत्साहित करता है जो घाव भरने के लिए जरूरी है। ये एसिडिक पीएच प्रोटीज नामक पदार्थों की उपस्थिति को भी कम करता है जो घाव भरने की प्रक्रिया को बाधित करता है। तो ये जलने का जलन और कटने के दर्द और सूजन को भी कम कर सकता है। इसके लिए रोज रात को सोने से पहले जहां आपको चोट लगी है या या जल गया है वहां शहद लगाएं। रेगुलर करते रहें ये जल्दी ठीक होने लगेगा।
इस तरह आप शहद को कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। ये जले-कटे के घावों में बहुत लाभकारी है। इसकी एक खास बात ये भी है कि ये घाव को फैलने से रोकता है और फिर इसके दाग-धब्बों को भी कम करने में मदद करता है। शहद को आप अपने चेहरे के घावों में भी लगा सकते हैं। ये उसे भी ठीक करने में मदद करेगा। पर अगर आप घाव गंभीर है तो इसके इस्तेमाल के बाद डॉक्टर को एक बार जरूर दिखा लें और अपना सही से इलाज करवाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो