scriptAcupuncture for weight loss : एक्‍यूप्रेशर से घटाए ना की डायटिंग से करें अपना वज़न | acupuncture for weight loss acupressure points in body for weight loss | Patrika News

Acupuncture for weight loss : एक्‍यूप्रेशर से घटाए ना की डायटिंग से करें अपना वज़न

locationनई दिल्लीPublished: Dec 26, 2021 04:06:34 pm

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

इस भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी और बीजी लाइफस्टाइल में लोगों के पास खुद का ख्याल रखने का बिल्कुल समय नहीं है । ऐसे में वजन बढ़ना एक ऐसी समस्या है जिसका सामना हर 10 से 6 लोग कर रहे हैं। वजन कम करने के लिए लोग कई तरह की डाइट को फॉलो करते हैं इसके बालजूद भी समस्या जस की तस बनी रहती है। ऐसे में जिम के सिवाय लोगों के पास कोई दूसरा ऑप्शन नहीं बचता। कुछ लोग तो जिम जाकर वजन कम कर लेते हैं जबकि कुछ के बस की वो भी नहीं होता। हम आपके लिए एक ऐसा उपाय लेकर आए हैं जो आपकी इस समस्या दूर कर देगा।

acupuncture for weight loss acupressure points in body for weight loss

acupuncture for weight loss acupressure points in body for weight loss

नई दिल्ली : एक्यूप्रेशर स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। यह एक पुरानी चीनी प्रथा है। शरीर में कुछ विशेष प्वाइंट्स को अपनी उंगलियों या अंगूठे से दबाया जाता है। इससे सिरदर्द, कमर और पीठ दर्द अनिद्रा सहित कई अन्य शारीरिक और मानसिक समस्याएं दूर हो जाती हैं। एक्यूप्रेशर वजन घटाने के लिए भी बहुत प्रभावी माना जाता है। दरअसल यह भूख पाचन क्रिया और मेटाबोलिज्म को प्रभावित करता है जिसके कारण वजन नियंत्रित रहता है। एक्यूप्रेशर का अभ्यास करना बेहद आसान है। इसे बिना साइड इफेक्ट के घर पर किया जा सकता है। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए शरीर में किन एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स को दबाना चाहिए।

1.कान
कान के सामने और जबड़े के सबसे ऊपरी हिस्से पर प्रेशर प्वाइंट होता है। प्रेशर प्वाइंट ढूंढने के लिए जबड़े को ऊपर नीचे करें। जिस प्वाइंट पर प्रेशर देना है वहां सबसे ज्यादा मूवमेंट होगी। इस प्वाइंट को हर दिन एक या दो मिनट तक दबाएं। इससे भूख नियंत्रित होती है और वजन नहीं बढ़ता है।
2.इनर एल्बो
इनर एल्बो के क्रीज से एक इंच नीचे स्थित प्रेशर प्वाइंट को खोजें। इस प्वाइंट पर रोजाना 2 से 3 मिनट तक मसाज करें। इससे आंत मजबूत होती है और वजन कंट्रोल होता है।
3.टखना
टखने के ठीक ऊपर प्रेशर प्वाइंट स्थित होता है। इस प्वाइंट को अंगूठे से पांच मिनट तक दबाएं और फिर दो मिनट रुकें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और शरीर के कई अंग सही तरीके से काम करते हैं।
4.अंगूठा
अंगूठे के नीचे स्थित प्रेशर प्वाइंट को दबाने से थायरॉयड ग्लैंड उत्तेजित होता है। इससे शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है। मेटाबोलिज्म बेहतर होने से वजन नियंत्रित रहता है।

5.कलाई
हथेली से दो इंच नीचे कलाई के बीच में एक्यूप्रेशर प्वाइंट खोजें। इस प्वाइंट को अपने अंगूठे और तर्जनी उंगली से दबाएं। इससे पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं और शरीर पर अतिरिक्त फैट नहीं जमता है।
6.अपर लिप
नाक और होंठ के बीच स्थित फिल्थ्रम को दबाने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है। इस प्वाइंट को सर्कुलर मोशन में हर दिन 2 से 3 मिनट तक दबाना चाहिए। इससे शरीर का फैट कम होता है।
7.आईब्रो
आंख और भौंहों के बीच स्थित स्पॉट को रोजाना एक मिनट तक दबाने से वजन कम होता है।

8.कॉफ
घुटने के लगभग चार इंच नीचे बाहरी कॉफ के आसपास एक्यूप्रेशर प्वाइंट होता है। इस प्वाइंट पर प्रेशर देने से पाचन क्रिया मजबूत होती है। जब तक आपको इस प्वाइंट पर हल्का दर्द न महसूस होने लगे, तब तक अंगूठे से इसे दबाए रखें।
यह भी पढ़ें : स्टीम बाथ वेट लॉस, इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर बीपी कम करने के साथ साथ अनेको लाभ

शरीर के विभिन्न हिस्सों में स्थिन इन एक्यूप्रेशर प्वाइंट को दबाने से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं। इसके साथ ही वजन भी नियंत्रित रहता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो