scriptएरोबिक्स से भी घटा सकते हैं आप अपना वजन | Aerobics Excercise for Weight Loss | Patrika News
स्वास्थ्य

एरोबिक्स से भी घटा सकते हैं आप अपना वजन

आज के वर्किग क्लास कल्चर में एरोबिक्स एक ऎसी एक्सरसाइज है जिसे करते हुए आप अपने कुछ और काम भी निपटा सकते हैं। …

Jan 16, 2015 / 12:12 pm

Super Admin

जयपुर। आज के वर्किग क्लास कल्चर में एरोबिक्स एक ऎसी एक्सरसाइज है जिसे करते हुए आप अपने कुछ और काम भी निपटा सकते हैं। एरोबिक्स करने के लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है इसे आप घर पर ही कर सकते हैं।

बस अपने पसंदीदा म्यूजिक सिस्टम पर अपनी पसंद का रॉक सॉंग चलाइए और शुरू हो जाइए। इससे आपके पैसे तो बचते ही है साथ ही घर के छोटे-मोटे काम भी हो जाते हैं जैसे डस्टिंग और क्लिनिंग।

एरोबिक्स को महिलाएं काफी इंजॉय करती हैं क्योंकि एक तो अपनी पसंद का म्युजिक दूसरा साथ-साथ हल्का फुल्का काम भी निपट जाता है। किसी काम को मस्ती के साथ किया जाए, तो वो बोझ नहीं लगता है। म्यूजिक के साथ डांस करते हुए कैलोरी बर्न करना काफी अच्छा तरीका है। इसमें एंटरटेंनमेंट के साथ वर्कआउट होता है।

एरोबिक्स को महिलाएं काफी एंजॉय करती हैं। ये एक्सरसाइज ग्रुप में भी की जा सकती है। जिससे फ्रेंड सर्कल भी बढ़ता है। इसके मूव्स भी डांस स्टेप्स जैसे होते हैं, जो बहुत मजेदार रहता है। एंटरटेंनमेंट के साथ एक्सरसाइज करने का अपना ही मजा है।

एरोबिक्स से फायदे –
– एरोबिक्स एक्सरसाइज करने की रूचि को तो बढ़ाता ही है, साथ ही इसमें आपकी कैलोरी भी बर्न होती है। एक घंटा पैदल चलने की अपेक्षा आधा घंटा एरोबिक्स करना ज्यादा फायदेमंद है।
– ऎरोबिक्स सबसे बेहतर विकल्प के रूप में आता है इसे करने में ज्यादा जगह या किसी खास एनवारमेंट की आवश्यकता नहीं होती। यह कम जगह में भी पॉसीबल है साथ ही म्यूजिक की वजह से काफी एंटरटेंनिंग भी हो जाता है।
– ये कार्डियो के लिए बेहतर एक्सरसाइज है। एरोबिक में पूरी बॉडी की एक्सरसाइज होती है।
– अगर आप बाहर जाकर दौड़ना नहीं चाहते, तो एरोबिक्स बहुत अच्छा ऑप्शन है इसे आप घर पर ही म्यूजिक प्ले करके कर सकती हैं।
– शोध के मुताबिक एरोबिक्स से इलाज भी संभव हुआ है। जिन युवाओं में अनिद्रा की परेशानी थी, उन्हें एरोबिक्स करना चाहिए नींद अच्छी आती है। इससे युवाओं का दिमाग भी बहुत ज्यादा विकसित हुआ है।
– एरोबिक्स करने वाले लोग पहले से ज्यादा एर्नजेटिक रहते हैं।
-एरोबिक्स में पहनें जाने वाले कपड़े भी लोगों में एरोबिक्स करने की रूचि को बढ़ाते हैं। जिससे लोगों में एरोबिक्स को लेकर मजा आने लगता है।

Home / Health / एरोबिक्स से भी घटा सकते हैं आप अपना वजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो