scriptजानिए बढ़ती उम्र के बाद पुरुषों होता है इन समस्याओं का खतरा कैसे रखें अपना खयाल | after increasing age men are prone to these problems | Patrika News

जानिए बढ़ती उम्र के बाद पुरुषों होता है इन समस्याओं का खतरा कैसे रखें अपना खयाल

locationनई दिल्लीPublished: Nov 26, 2021 12:40:30 pm

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

सेहत के मामले में पुरुषों में लापरवाही बढ़ने के चलते बीमार‍ियां भी लगातार बढ़ रही हैं डॉक्‍टर्स के मुताब‍िक जो बीमारियां कुछ साल पहले 40 या 50 वर्ष की उम्र में होती थीं वो अब 30 साल की उम्र में ही द‍िखने लगी हैं हालांक‍ि लेटेस्‍ट तकनीक के साथ मेड‍िकल ट्रीटमेंट भी एडवांस हो गया है केवल जरूरत है तो आपके सावधान रहने की लक्षणों की पहचान करने की। 30 की उम्र आते-आते पुरुषों में गंजेपन की श‍िकायत कमजोर हड्ड‍ियां आद‍ि नजर आने लगती हैं इनका एक कारण खराब लाइफस्‍टाइल भी है।

after increasing age men are prone to these problems

after increasing age men are prone to these problems

नई दिल्ली : आज हम जानेंगे पुरुषों में 30 की उम्र में होने वाली 5 मुख्‍य समस्‍याएं और उनसे बचने के उपाय।

1. पुरुषों की उम्र 30 होने के साथ हड्ड‍ियां कमजोर होना
आज के समय में हड्ड‍ियां कमजोर होना एक आम समस्‍या बनती जा रही है। जो पुरुष पर्याप्‍त मात्रा में कैल्‍श‍ियम र‍िच फूड्स का सेवन नहीं करते हैं उनकी हड्ड‍ियां 30 की उम्र आते-आते कमजोर होने लगती हैं। इस समस्‍या से बचने के ल‍िए आपको अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहि‍ए रोजाना कम से कम एक ग‍िलास दूध का सेवन करना चाह‍िए, इन बातों का ध्‍यान रखेंगे तो 30 की उम्र के बाद फ्रेक्‍चर होने की संभावना भी कम हो जाएगी।
2. 30 की उम्र के बाद पुरुषों में हो सकता है हार्ट ड‍िसीज
30 की उम्र के बाद पुरुषों में हार्ट ड‍िसीज का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल नहीं जी रहे हैं तो आपके शरीर का कोलेस्‍ट्रॉल लेवल 30 पार होने के साथ तेजी से बढ़ सकता है ज‍िसके चलते द‍िल की वर्क‍िंग कैप‍िसिटी कम हो जाती है और बीपी बढ़ने लगता है। आपको हार्ट का खयाल रखने के ल‍िए ऑयली फूड से दूर रहना है और रोजाना व्‍यायाम करना है।
3. पुरुषों में 30 की उम्र के बाद गंजेपन की समस्‍या

30 की उम्र बाद पुरुषों में गंजेपन की समस्‍या आम होती जा रही है । वहीं कुछ पुरुष ब‍िजी लाइफस्‍टाइल के चलते सही मात्रा में प्रोटीन आयरन व‍िटाम‍िन्‍स नहीं लेते हैं ज‍िसके कारण गंजेपन की समस्‍या हो सकती है।
4. पुरुषों में 30 के बाद बढ़ सकती है मोटापे की समस्‍या
पुरुषों में एक्‍सरसाइज न करने के कारण या मेटाबॉल‍िज्‍म रेट स्‍लो होने के कारण मोटापे की समस्‍या बढ़ने लगती है। मोटापे के कारण पेट पर फैट जमा होता नजर आ सकता है। ।
5. पुरुषों में 30 की उम्र के बाद प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा
30 की उम्र के बाद कई पुरुषों में प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है ज‍िसके चलते रात में ज्‍यादा टॉयलेट जाना पेशाब में जलन आद‍ि समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं। आपको ये लक्षण नजर आएं तो ब‍िना देरी क‍िए इलाज करवाएं।
30 की उम्र में पुरुष अपना खयाल कैसे रखें
1. शराब, स‍िगरेट गुटका तंबाकू आद‍ि चीजों का सेवन न करें।
2. प्रोटीन, कैल्‍श‍ियम, फाइबर र‍िच फूड्स का सेवन करें।
3. रोजाना एक घंटा कसरत को दें, आप वॉक‍िंग से शुरूआत कर सकते हैं।
4. रात को 8 बजे के बाद कुछ भी खाना अवॉइड करें।
5. तनाव कम करने के ल‍िए योगा करें और समय पर सोने की आदत बनाएं।
6. अगर आपको क‍िसी बीमारी के लक्षण नजर आ रहे हैं तो आप तुरंत डॉक्‍टर को द‍िखाएं, 30 की उम्र आते-आते 7. पुरुषों में डायब‍िटीज, कमजोर आई साइट आदि समस्‍याएं बढ़ने लगती हैं इसल‍िए समय पर जांच जरूरी है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो