scriptपाचनतंत्र दुरुस्त रखती है मेथीदाना और ग्वारपाठे की सब्जी | Aloe Vera And Fenugreek seeds good for Digestive System | Patrika News

पाचनतंत्र दुरुस्त रखती है मेथीदाना और ग्वारपाठे की सब्जी

Published: Dec 18, 2016 02:33:00 pm

Submitted by:

santosh

ग्वारपाठा और मेथीदाने का प्रयोग सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद है। सर्दियों में मेथीदाना व ग्वारपाठे की सब्जी खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

ग्वारपाठा और मेथीदाने का प्रयोग सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद है। सर्दियों में मेथीदाना व ग्वारपाठे की सब्जी खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। 

सिरदर्द और जुकाम सताए तो आजमाएं ये आयुर्वेदिक औषधि

दानामेथी में फाइबर की प्रचुरता पेट संबंधी रोगों में लाभकारी है। ब्लड शुगर घटाने के साथ यह आर्थराइटिस, त्वचा व बालों संबंधी परेशानियों को दूर करती है।

फ्रेंच बीन्स खाओ फटाफट सेहत बनाओ, जानिए इसके बेहतरीन फायदे
विधि

मेथीदाने कुछ घंटों के लिए पानी में भिगो दें ताकि कड़वापन कम व दाने मुलायम हो सकें। ग्वारपाठे की पत्तियों को छीलें या बिना छीले छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। कढ़ाई में एक से डेढ़ चम्मच तेल डालें। गर्म होने पर थोड़ा जीरा, हींग व हल्दी पाउडर डालें। ऊपर से ग्वारपाठे के टुकड़े डालें। 
बदले मौसम से बढ़ रहा रोगों का खतरा, दमा- डाइबिटीज और बीपी के मरीज बरतें ये सावधानियां

फिर धनिया पाउडर डालकर अच्छी तरह भूनें। इसके बाद मेथीदाना मिलाकर इसे कुछ देर साथ पकाएं। आखिर में स्वादानुसार नमक व कालीमिर्च डालकर अच्छे से मिलाएं व हरा धनिया डालकर गार्निश करें। अधिक फायदेमंद व स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें बारीक कटे ड्रायफ्रूट्स भी डाल सकते हैं। 
याद रहे

ग्वारपाठा भुनने के बाद ही मेथीदाना डालें। दाने ज्यादा देर न पकाएं वर्ना गुण खत्म हो सकते हैं। 

डॉ. प्रदीप सोनी, व्याख्याता, राजकीय आयुर्वेद विद्यालय, उदयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो